कुकिंग बने आसान
मिल्क शेक को और स्वादिष्ट बनाने के लिए दूध में एक चम्मच जैम या जैली को मिलाएं। स्वाद में अंतर महसूस होगा।

पत्तेदार सब्जियां बनाने के लिए पहले तेल में थोड़ा सा नमक डालें। सब्जी का रंग हरा बना रहेगा, रंग काला नहीं होगा।

समोसे, आलू बोंडा, ब्रेड रोल बनाते समय आलू की भरावन में ताजा पिसा गरम मसाला डालें, स्वाद अधिक आएगा।

मटर रायता बनाने के लिए कुछ मटर उबाल लें। ठंडा कर मथे दही में डालें। उसमें हरा धनिया, चाट मसाला, नमक, काली मिर्च पाउडर, साबुत लाल मिर्च का तड़का लगाकर दही में मिलाएं। स्वादिष्ट रायता तैयार है।

अरहर की दाल की खिचड़ी बनाने के लिए दाल में गर्म पानी मिलाकर पंद्रह मिनट के लिए रख दें। अब उसमें एक छोटा चम्मच तिल का तेल डालकर धुले चावल डालकर मिलाएं और कुकर में पका लें। जायकेदार खिचड़ी तैयार हो जाएगी।

परांठे को हरी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ खाएं। मजा आएगा। बटर का प्रयोग परांठे पर न करें।

मकई के दानों को कम पानी में उबालें। उन्हें छानकर ठंडा होने पर खीरा, ककड़ी, उबले आलू, नींबू, मक्खन, चाट मसाला, नमक डालकर बच्चों को टिफिन में दें। यह बच्चों के लिए हैल्दी सलाद है।

उपमा का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें पानी की जगह दही मिलाकर पकाएं।

पौष्टिक दलिया बनाने के लिए सूखे दलिए को भूनें। कुकर में तेल डालकर जीरा, लौंग, काली-मिर्च, प्याज डालकर कुछ मिनट तक भूनें। फिर दलिया, मटर, स्प्राउट्स डालकर 2 मिनट तक भूनें, फिर पानी डालकर कुकर में एक सीटी लगाएं।

अगर बच्चे गार्लिक ब्रेड के शौकीन हैं, तो मक्खन में थोड़ा गार्लिक पाउडर, कालीमिर्च पाउडर डालकर पिघला लें। अब ब्रेड पर इस मिश्रण को फैलाकर टोस्ट करें। घर पर ही तैयार कर बच्चों को गार्लिक ब्रेड दें।

फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए आलू को काटने से पहले आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में रखें, फिर काट कर फ्राई करें। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनेंगे। – सुनीता गाबा