बदल गया ब्राइडल मेकअप ट्रैंड
आधुनिक तकनीकों वाले बदलते समय में विवाह की रस्मों व रिवाजों ने हाईटैक मोड़ लिया है। जहां विवाह में होने वाले खर्चों ने हजारों की तो बात ही छोड़िए लाखों से भी आगे की दूरी नाप ली है, वहीं जहां पहले विवाह के काम सगेसंबंधियों में बांट कर भी आखिरी समय तक आपाधापी मची रहती थी, वही काम अब सफल व्यवसाय की तरह इवेंट मैनेजर, डैकोरेटर, फैशन डिजाइनर, टैक्नीक ऐक्सपर्ट, ब्यूटी ऐक्सपर्ट व मैरिज और्गनाइजर के सिद्धहस्त हाथों में चला गया है। वे सारी जिम्मेदारियों से आप को मुक्त व निश्चिंत कर के खुशियों को पूर्णरूप से मनाने का मौका देते हैं।

पिक्चर परफैक्शन

मौजूदा समय में शादी की यादगार तसवीरों को कैद करने के लिए डिजिटलाइज टैक्नीक है हाई डैफिनेशन कैमरा। इस कैमरे की पिक्चर क्वालिटी इतनी शार्प व क्लीयर होती है कि आप बारीक से बारीक चीज को भी साफसाफ देख सकती हैं। जाहिर है, जब विवाह से जुड़ी पुरानी सोच को दरकिनार कर के हम आगे बढ़ रहे हैं, तो वधू शृंगार से जुड़ी सोच को क्यों नहीं सुखद सोच का आईना दिखाएंगे।

नवीनतम सोच

हैवी थिक मेकअप बेस, ग्लिटरी आईज, डार्क मैरून लिपस्टिक, आउटडेटेड ब्राइडल बिंदी व हैवी ब्राइडल लहंगा (लाल व मैरून) यह सब आउट औफ फैशन हो चुका है, इसलिए इस सोच से बाहर निकल कर कुछ नया व ट्रैंडी ट्राई करें।

न्यूट्रल ट्रांसबेस मेकअप

अगर आप चाहती हैं कि शादी के दिन आप फ्रैश, गौर्जियस और हौट नजर आएं वह भी बिना किसी ओवर मेकअप के, तो ट्राई करें न्यूट्रल ट्रांसबेस। यह इतना सौम्य व लाइट होता है कि आसानी से आप की स्किन के साथ मिक्स हो कर उसे फ्रैश, नैचुरल और प्रौब्लम कवर लुक प्रदान करता है। न्यूट्रल ट्रांसबेस मेकअप आर्टिस्टों की खास पसंद बना है, क्योंकि यह दुलहन के रूप को सौम्यता के साथ कंप्लीट लुक प्रदान करता है।

निओन कलर आईज

ब्राइडल ड्रैसेज कलर में जिस तरह रैड व मैरून की जगह निओन कलर शेड का आगमन हुआ है, उसी तरह आईज मेकअप में भी निओन आई कलर्स चलन में आए हैं। निओन का मतलब है ब्राइट नैचुरल कलर, जिस में ब्राइट यलो, औरेंज ग्रीन, फ्लूरोसैंट, रूबी रैड, ब्लू, पर्पल, ऐक्वा ब्लू, लैमन ग्रीन, पिंक, पीच आदि वाइब्रैंट कलर शामिल होते हैं।

निओन आईशेड के साथ आईज को डिफाइन करने के लिए आईलाइनर व वौल्यूमाइजिंग मसकारा के साथसाथ फेदरटच आर्टिफिशियल आईलैशेज का जरूर इस्तेमाल करें, क्योंकि झुकीझुकी पलकों की अदा का क्या कहना।

ग्लैम ज्यूसी लिप्स

शादी के खास मौके पर ट्रैडिशनल मैरून व ब्लडरैड लिपस्टिक की जगह फ्यूशिया पिंक, प्लम, स्पैनिश पिंक, पीच, रूबी रैड व बरगंडी लिपस्टिक का इस्तेमाल करें, इस से आप के मेकअप को सौफ्ट व ग्लैमरस लुक मिलेगा।

हाईलाइट चीक बोंस

ध्यान रखें कि हैवली ब्लश्ड चीक बोंस आप के मेकअप को हैवी व ड्रामैटिक लुक देते हैं। इसी के साथ हैवी ब्रोंजर दुलहन के मेकअप को ग्रे दिखाने लगता है। इसीलिए चीक बोंस को पिंक, औरेंज, फोरल सौफ्ट शेड्स से ही हाईलाइट करें।

डिजाइनर नेल आर्ट

शादी के खास मौके पर नेल आर्ट के रूप में 3डी नेल आर्ट व ज्वैल नेल आर्ट काफी सुंदर दिखाई देते हैं। वे आप के ब्राइडल लुक को बैस्ट कौंप्लीमैंट देते हैं।

हाफ टकिंग पल्लू लहंगा

घूंघट की जगह मौजूदा समय में हाफ टकिंग पल्लू ने ले ली है, जिस में चुन्नी से आधे सिर को कवर कर के टकिंग की जाती है, क्योंकि अब भारीभरकम दुपट्टे की जगह लाइट वेट नैट वर्क के दुपट्टे ने ले ली है। ब्राइडल ड्रैस की खरीदारी के समय अपनी पसंद के अनुरूप निओन शेड व लाइट वेट ड्रैस का ही चुनाव करें ताकि बाद में भी आप उस ड्रैस का इस्तेमाल कर सकें। ऐसा न हो कि ट्रैडिशनल लहंगे की तरह वह डब्बे में बंद हो कर रह जाए।

ब्राइडल पैकेज

हर छोटेबड़े पार्लर व सैलून में विभिन्न्न प्रकार के पैकेज उपलब्ध होते हैं, उन में से कोई आप अपने बजट व सुविधा के हिसाब से ले सकती हैं।

नौर्मल ब्राइडल पैकेज

इस के नाम से ही पता चलता है कि यह पैकेज पौकेट फ्रैंडली पैकेज है। इस में सामान्यतया 2 तरह के फेशियल तो कहींकहीं 2 की जगह 1 फेशियल, फेस व नैक ब्लीच, मैनिक्योर, पैडिक्योर, फुल बौडी टौक्सिंग, हेयर स्पा, रूटीन वर्क (आईब्रो, अपरलिप्स, फोरहैड) और वाटरपू्रफ मेकअप शामिल होता है। साथ में 1 मेकअप फ्री होता है। इसलिए अगर आप की त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं है और बजट भी कम है, तो नौर्मल ब्राइडल पैकेज हजार से 10 हजार की कीमत में उपयुक्त है।

स्पैशल ब्राइडल पैकेज

इस पैकेज में त्वचा के अनुरूप स्पा व और्गेनिक फेशियल, हेयर ट्रीटमैंट, फ्रैंच मैनिक्योर व पैडिक्योर, बौडी मसाज, फुल बौडी ब्लीच व वैक्स, स्ट्रैस रिमूवर थेरैपी, रूटीन वर्क, स्पैशल हेयरडू एवं स्पैशल वाटरप्रूफ मेकअप, ब्यूटी केयर ऐडवाइस व स्पैशल होम केयर प्रोडक्ट भी दिए जाते हैं। इस पैकेज की कीमत सामान्यतया 10 हजार से 15 हजार तक होती है।

ऐक्सक्लूसिव पैकेज

इस पैकेज में स्किन, बौडी व हेयर ट्रीटमैंट जरूरत के आधार पर दिया जाता है, जिस में त्वचा के दागधब्बों, पिंपल्स, ऐक्ने व पैचेज आदि समस्याओं का इलाज किया जाता है। इस में फेस टोनिंग ट्रीटमैंट, स्पा, फेशियल, हेयर व बौडी स्पा, कंप्लीट प्री ब्राइडल व ब्यूटी पैक शामिल होता है।

इस में वाटरप्रूफ, लौंग लास्टिंग मेकअप व हेयर स्टाइल भी शामिल होता है। इस पैकेज की कीमत 20 हजार से 25 हजार के आसपास होती है। मेकअप में हाई डैफिनेशन या एअरब्रश मेकअप शामिल होता है।इस के अलावा ब्राइडल पैकेज में आप अपनी पसंद के अनुरूप कंप्लीट मेकओवर भी करा सकती हैं, जिस में अपनी जरूरत के हिसाब से कीमत कम व ज्यादा, सर्विस के हिसाब से तय करा सकती हैं।
-साभार सरिता