ठंडक देते हैं,इन रंगों के कपड़े :
गर्मी का मौसम अपने पूरे शबाब पर है। इस मौसम में कुछ लोग तो छुट्टियां मनाने ठंडे स्थानों पर चले जाएंगे, लेकिन जिन लोगों ने यहीं पर ही गर्मी को सहन करना है, आखिर वो क्या करें! तो आप जरा यहां ध्यान दें कि आप गर्मियों में कपड़े ऐसे रंग के पहनें, जो आपके शरीर को ठंडक दें।

वैसे तो इस मौसम में हर कोई टी-शर्ट और ट्राउजर जैसी पैंट्स पहनना पसंद करता है, लेकिन अगर आप नौकरी-पेशा हैं, तो स्वाभाविक है कि वहां आपको आॅफिशियल ड्रेस पहननी होगी। लेकिन यह जरूरी है कि वहां भी आप ख्याल रखें कि हल्के रंग वाले कॉटन के कपड़े पहनें।

युवा लड़के-लड़कियां हों या कामकाजी स्त्री-पुरुष, हर किसी को ड्रेसेस खरीदते समय हल्के रंगों को ही चुनना चाहिए, जो इस गर्मी के मौसम में पसीने को सोख लें। ठंडे रंग के कपड़े पहनना काफी मजेदार होता है, एक तो इनमें गर्मी नहीं लगती, दूसरा ये ठंडक का एहसास भी देते हैं। आइए जानते हैं, गर्मियों के मौसम में हमें कैसे रंग के कपड़े पहनने चाहिएं, जो हल्के और आरामदायक हों:-

हल्के नीले कलर के कपड़े:

हल्के नीले रंग के कपड़े पहनने पर आपको ठंडा महसूस होता है, जिससे गर्मी भी कम लगती है। हल्के नीले रंग की टीशर्ट, शर्ट या सफेद व हल्के नीले रंग की शर्ट पुरुषों पर अच्छी लगती है, वहीं लड़कियां नीले रंग की टी-शर्ट, शॉर्ट्स, टॉप्स इत्यादि पहन सकती हैं।

पिंक कलर के कपड़े:

गुलाबी रंग लड़कियों का पसंदीदा कलर होता है। गर्मी हो या सर्दी, पिंक कलर के कपड़ों का ट्रेंड चलता रहता है। पिंक कलर के कपड़े ठंडक का एहसास दिलाते हैं। वहीं हल्की पिंक कलर की शर्ट पुरुषों के शरीर पर भी खूब जंचती है।

वाइट कलर के कपड़े:

वाइट (सफेद) सदाबहार कलर है। इसे आप किसी भी रंग के साथ मैच करके पहन सकते हैं। यह सफेद रंग हल्का और आरामदायक होता है। इसलिए गर्मी में ज्यादातर सफेद रंग के कॉटन के कपड़े पहनें।

लाईट ग्रीन कलर के कपड़े:

हल्के हरे रंग के कपड़े आपको तो ठंडक महसूस कराते ही हैं, साथ ही साथ दूसरों को भी ठंडक का एहसास दिलाते हैं। इसका मतलब यह है कि यह रंग पहनने में जितना आरामदायक होता है, वहीं जब कोई व्यक्ति इस रंग को देखता है, तो उसकी आंखों को भी ठंडक महसूस होती है।

लैमन शेड कलर:

रंगों में बहुत महीन अंतर होते हैं। लैमन शेड रंग के कपड़े पीलापन लिए होते हैं, लेकिन यह रंग पूरी तरह से पीला नहीं होता। लैमन शेड के लीनन क्वालिटी के कपड़े पहने हुए आप सुंदर भी दिखेंगे और गर्मी से भी कुछ राहत मिलेगी।

ग्रे कलर:

आमतौर पर यह रंग आपको टी-शर्ट में मिलेगा। इस रंग की टी-शर्ट के साथ ब्लू कलर की जीन्स पहनें, तो आप आकर्षक भी दिखेंगे और गर्मी भी आपको ज्यादा तंग नहीं करेगी।

गर्मी में इस तरह के कपड़े पहनने से बचें

गर्मी के मौसम में न केवल खाने-पीने को लेकर ध्यान रखना पड़ता है, बल्कि पहनावे का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में आप जितना आरामदायक कपड़े पहनेंगे, उतना अच्छा फील करेंगे। कुछ लोगों में आपने देखा होगा कि गलत कपड़े पहनने के कारण त्वचा पर लाल चकत्ते और जलन की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में, इस मौसम में कपड़ों का चुनाव करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें:-

हेवी फेब्रिक से बच कर रहें:

इन मौसम में हल्के सूती कपड़े पहनना ज्यादा अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे न केवल आप कंफोर्टेबल महसूस करते हैं। बल्कि, त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बच सकते हैं। ऐसे में, सिल्क, साटन, सिन्थेटिक, नायलॉन या वेलवेट जैसे कपड़ों से बच कर रहें।

ब्लैक रंग के कपड़े न पहनें:

गर्मी में काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि इसमें सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणें का सीधा प्रभाव होता है जिससे कि अधिक गर्मी लगती है। इसलिए इस मौसम में ड्रेसेस हल्के रंगों के होने चाहिए जो आंखों को ठंडक दें। खासकर कॉटन, शिफॉन, लिनन, हैंडलूम और खादी से बने कपड़े को पहनें। इस तरह के कपड़े आसानी से पसीने को सोख लेते हैं।

मोतियों के वर्क वाले कपड़े न पहनें:

इस मौसम में ज्यादा कढ़ाई या वर्क वाले कपड़े पहनने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बॉडी के छिलने का खतरा रहता है। साथ ही, पसीने के कारण ऐसे कपड़ों में चुभन होती है, जो शरीर में लाल निशान छोड़ जाते हैं।

फिटिंग कपड़े पहनने से बचें:

गर्मी के कपड़ों के लिए फिटिंग की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि, इन दिनों आप जितना ढीले-ढाले कपड़े पहनेंगे, उतना ही आराम आपको महसूस होगा। ध्यान रखें कि फिटिंग वाले कपड़े पहनने पर पसीना भी ज्यादा निकलता है।

कट स्लीव पहनने से बचें:

भले ही लोग कट स्लीव का प्रयोग इन दिनों ज्यादा करते हों, लेकिन धूप में हांथों के खुला होने से इससे टैनिंग की समस्या होने लगती है। इसलिए धूप में निकलते समय अपने खुले स्किन पर सन-लोशन लगाना और अपने हांथों को ढकना न भूलें। – प्रवीण गोयल