… कहीं आप भी बार-बार ‘लिप बाम’ तो नहीं लगातीं

होंठ चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, लेकिन आपके होंठ फटे हो, तो आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में फटे होंठों से निजात पाने के लिए युवतियां ‘लिप बाम’ लगाना शुरू कर देती हैं। आजकल यह चलन हो गया है कि होंठ जरा-सा सूखता नहीं कि जल्दी से पैंट या पर्स के पॉकेट से लिप बाम निकाल कर होठों पर मल लेते हैं।

अक्सर देखा गया है कि जब आप लिप बाम लगाते हैं, तो कुछ देर तक होंठों पर नमी बरकरार रहती है और फिर कुछ घंटे बाद दोबारा होंठ सूखने लगते हैं। ऐसे में आप दोबारा लिप बाम का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन ऐसे बार-बार लिप बाम लगाना भी स्वास्थ्य के लिहाज से नुकसानदायक है। लिप बाम में ऐसे कई रासायनिक तत्व पाये जाते हैं जो आपको नुकसान पहुंचाते हैं।

एक अध्ययन में यह बात भी कही गई है कि लिप बाम में हालांकि एडिक्शन वाला कोई तत्व नहीं होता, पर इसे बार-बार लगाने से इसकी आदत जरूर पड़ जाती है। तो आईए जानते हैं लिप बाम के नुकसान के बारे में:

फ्रेगनेंस:-

कभी भी लिप बाम खरीदने से पहले वह किन चीजों को मिलकर तैयार किया गया है उस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। जिन लिप बाम से बहुत ज्यादा महक आ रही हो मतलब कि जो तेज फ्रेगनेंस वाले लिप बाम है, उसका प्रयोग बिल्कुल न करें। कई लोगों को ऐसे फ्रेगनेंस वाले लिप बाम से एलर्जी होती है। क्योंकि उन फ्रेगनेंस के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले केमिकलस काफी हानिकारक होते हैं।

मेन्थोल युक्त लिप बाम:

कई लोगों को मेन्थोल वाले लिप बाम बहुत ज्यादा पसंद होते हैं, क्योंकि उन्हें होंठों पर लगाते ही तेज ठंडक का एहसास होता है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मेन्थोल किसी भी तरह से फटे होंठों को ठीक करने में मदद नहीं करता है, बस सिर्फ ठंडक देता है। इसलिए ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करें जिसमें शीया-बटर या सीलर जैसे बीजवैक्स का इस्तेमाल किया गया हो, ये ज्यादा असरदार होते हैं।

संक्रमण का खतरा:

बहुत से लिप बाम ऐसे होते हैं जिन्हें आप अंगुली से लगाते हैं। काम के दौरान आपकी उंगलियों पर बीमारियां फैलाने वाले कई बैक्टीरिया और वायरस चिपक जाते हैं और कई बार उसी हाथ से आप बाम भी निकालकर लगा लेते हैं, जो आपको बीमार कर देता है। इसलिए अपने हाथों को पहले अच्छी तरह से साफ करें और उसके बाद ही उंगली से लिप-बाम लगाएं।

टिप्स:-

लिप बाम खरीदने से पहले उसका एसपीएफ जरूर चेक कर लें, जिससे सूरज से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से आपके होंठों का बचाव हो सके। अगर आपके लिप बाम में एसपीएफ नहीं है, तो पहले होंठों पर लिप बाम लगायें और उसके बाद सनस्क्रीन की हल्की परत लगा लें।

घर पर ही बनाएं लिप बाम:-

• आप अपने घर पर ही नेचुरल लिप बाम बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको यहां शहद और पेपरमिंट युक्त लिप बाम को बनाने की विधि बता रहे हैं।

• 2 चम्मच पेट्रोलियम जेली, 1 चम्मच शहद और 3-4 बूंदें पेपरमिंट एक्सट्रेक्ट लें।

• सबसे पहले पेट्रोलियम जेली को 3-4 सेकेंड के लिए गर्म करें और इसमें बाकी दोनों सामग्री को अच्छे से मिला दें।

• जब सब कुछ अच्छे से मिलकर एक गाढ़ा मिश्रण हो जाये, तो इसे एक छोटे साफ डिब्बे में स्टोर कर लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। – आरती रानी