रौचक जानकारी एक समान है देश व विदेशी शहरों के नाम

पूरे विश्व में एक नाम के बहुत से लोग मिल जाएंगे। हमारे देश (भारत) में एक गांव या शहर का नाम, दूसरे राज्य और बल्कि दूसरे जिले के भी गांव-शहर के नाम एक समान हो सकते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे देश में शहरों के जो नाम हैं, वही नाम विदेशों में भी शहरों के हैं।

यानि कई देशों के शहरों के नाम भारत के शहरों के नाम के समान हैं। तो आइये, जानते हैं, आखिर वो कौन-कौन से शहर हैं, जो हमारे देश में तो हैं, लेकिन विदेशों में भी मौजूद हैं:-

दिल्ली:

भारत की राजधानी दिल्ली के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन इस नाम का शहर अमेरिका में भी है। इस शहर की स्पेलिंग भी सेम हैं और इसको पुकारा भी दिल्ली के नाम से ही जाता है। आपको बता दें कि कनाडा के ओंटारियो में भी दिल्ली नाम का एक शहर मौजूद है, लेकिन उसकी स्पेलिंग del-highhigh है।

यूएस के लुसिआना में मौजूद इस दिल्ली का असली नाम डियरफील्ड है। वर्ष 2010 की जनगणना के अनुसार यहां की कुल आबादी 2,969 थी। इस दिल्ली में कुल 3 स्कूल हैं। भारत की दिल्ली की तरह आपको यहाँ भीड़-भाड़ देखने को नहीं मिलेगी।

पटना:

स्कॉटलैंड के पटना शहर का नाम बिहार की राजधानी पटना पर पड़ा है। स्कॉटलैंड के पटना शहर का नाम इसलिए पड़ा क्यूंकि विलियम फुलर्टन के पिता ईस्ट इंडिया कंपनी में काम करते थे। शायद भारत के पटना शहर से उन्हें इतना प्यार मिला कि उन्होंने वहां भी एक पटना शहर बसाने का फैसला किया।

वडोदरा:

भारत के वडोदरा नाम का शहर यूनाइटेड स्टेट में भी मौजूद है। माइकल हौसेर ने यूएस में 1.7 स्क्वायर किलोमीटर में एक शहर बसाया। वैसे तो वो इसका नाम पमोना रखना चाहते थे, लेकिन सी.एच. पिंडर नाम के शख्स ने उन्हें इसका नाम वडोदरा रखने की सलाह दी, क्योंकि वडोदरा उनकी जन्मस्थली थी।

हैदराबाद शहर:

भारत के हैदराबाद नाम का शहर पाकिस्तान में भी मौजूद है। पाकिस्तान में मौजूद इस शहर का नाम हैदर अली के नाम पर रखा गया। हैदरअली प्रोफेट मुहम्मद के कज़िन (भाई) थे।

लखनऊ:

भारत के लखनऊ नाम का शहर यूएस में भी मौजूद है। यूएस के लखनऊ को ‘कैसल इन द क्लाउड्स’ भी कहा जाता है। 5,500 एकड़ में फैले इस अमेरिकी शहर का नाम भारत के नवाबों के शहर पर रखा गया है।

कोच्ची:

भारत के कोच्ची नाम का एक शहर जापान में भी मौजूद है और कोच्ची नाम से जापान में एक मशहूर टूरिस्ट स्पॉट भी मौजूद है।

बाली:

राजस्थान का छोटा सा जिला बाली इंडोनेशिया में भी मौजूद है। वहां का बाली शहर दुनिया के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट में शामिल है।

इंदौर:

भारत के इंदौर नाम का शहर यूएस के वेस्ट वर्जीनिया में भी मौजूद है। इसका नाम हिबू भाषा के ENDORE से प्रभावित है। इसका मतलब बसाहट से है।

ठाणे:

भारत में ठाणे को खूबसूरत ‘बीच’ के लिए जाना जाता है, लेकिन आॅस्ट्रेलिया में इस नाम का एक बड़ा शहर है।
– पीके शर्मा