पैरों की खूबसूरती व्यक्तित्व पर दाग हैं गंदे पैर

आपका चेहरा कितना ही दमकता हो, आप कितनी भी खूबसूरत क्यों न हों, लेकिन अगर आपके पैर गंदे हैं तो यह आपके व्यक्तित्व पर दाग की तरह है।

शारीरिक सुंदरता के अंतर्गत सिर्फ चेहरा ही नहीं आता अपितु हाथ व पैर भी आते हैं, इसलिए आवश्यक है कि जितना ध्यान आप शरीर के अन्य भागों को निखारने का रखते हैं, उतना ही पैरों की ओर भी ध्यान दें।

पैरों की फटी एड़ियां आपके लाइफस्टाइल के बारे में बहुत कुछ कहती हैं। एड़ियों की इस हालत के कई कारण हैं जैसे खुले जूते पहनना, त्वचा रूखी होना, ज्यादा देर तक खडे रहना और पैरों का ख्याल न रखना आदि।

रोज करें केयर:

प्रतिदिन की व्यस्तता में से कुछ समय निकालकर रोजाना कुछ समय आप अपने पैरों की देखभाल में जरूर लगाएं। संभव है शुरूआत में यह आपको कुछ कंफर्टेबल न लगे लेकिन यह आदत आपको महंगे इलाज से बचा सकती है।

घर में नंगे पैर न चलें:

घास व रेत पर नंगे पैर चलना अच्छा होता है लेकिन घर के फर्श पर नंगे पैर नहीं चलना चाहिए। कई लोगों की आदत होती है घर पर नंगे पैर चलने की लेकिन इससे बचना चाहिए। घर पर आरामदायक फुटवियर पहनने चाहिए, जिनकी ग्रिप अच्छी हो और जिनमें आपके पैर सांस ले सकें।

माश्चराइजिंग फुट वाश करें:

रात को सोने से पहले फुट वॉश करें व गर्म पानी में पैर डुबाएं। पैर पोंछकर व सुखाकर मॉश्चराइजर लगायें। वैसलीन और नींबू का मिश्रण भी फटी एड़ियों में लाभदायक है। नारियल तेल में ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से फटी एड़ियां जल्दी ही ठीक हो जाती हैं। घर पर लोशन बनाने का समय नहीं है तो डीप-माइश्चराइजिंग वाला फुट केयर लोशन उपयोग करें। कोशिश करें कि बंद, फुटवियर ही पहने। इससे आपके पैरों पर धूल मिट्टी नहीं चढेÞगी। धूल मिट्टी भी पैरों की एड़ियां फटने का एक प्रमुख कारण हैैं।

घर पर पेडिक्योर करें:

प्रतिदिन की व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर कुशल हाथों से पेडिक्योर करवाने का मजा अलग है लेकिन हमेशा समय निकाल पाना किसी के लिए भी संभव नहीं होता। ऐसे में होम स्पा ट्राई करें। यह बहुत मजेदार होता है। बाजार में कई तरह के फुट वाश उपलब्ध हैं लेकिन घर पर मौजूद चीजों से बढ़िया फुट सोक साल्यूशन तैयार हो सकता है। इसमें तेल, शहद या नींबू की कुछ बूंदें मिला लें, पैरों को बहुत आराम मिलेगा और वे नर्म हो जाएंगे।

नाखूनों पर भी विशेष ध्यान दें:

नाखून से नेल पॉलिश हटाने के लिए किसी अच्छे रिमूवर का उपयोग करें। नेल-पॉलिश हटाने के लिए एसिटोन का प्रयोग न करें, यह नाखून के लिए हानिकारक है और नाखून खराब तक हो सकते हैं।

नाखून काटते समय भी ध्यान रहे कि कट स्किन के करीब न आए। क्यूटिकल पुशर से नाखूनों को साफ करें। पैरों की डेड स्किन को हटाने के लिए पैरों पर स्क्रब लगाएं। – विवेक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here