मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे की संभाल :
आज महिलाएं अपने सौंदर्य के प्रति अत्यधिक जागरूक हैं।

आज का युग है ही सौंदर्य प्रधान युग। फिर हम में से कौन अपने आपको ब्यूटी क्वीन कहलाना पसंद नहीं करेगा।

नारी की इसी आवश्यकता को मद्देनजर रखते हुए सौंदर्य प्रसाधनों की कई छोटी-बड़ी कंपनियां मार्किट में अपने पैर जमाने की होड़ में हैं मगर ये सौंदर्य प्रसाधन इतने महंगे होते हैं कि हम सब इन्हें खरीद नहीं पाते।

निराश न होइए! आपके लिए सस्ते, आसानी से उपलब्ध होने वाले और बहुत सारे प्राकृतिक प्रसाधन मौजूद हैं। मुलतानी मिट्टी की सहायता से आप अपने रूप को निखार कर आकर्षक बना सकती हैं।

ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग:

■ मुलतानी मिट्टी का पैक प्राकृतिक एन्टीसेप्टिक है। इसके प्रयोग से आप अपने चेहरे को मुंहासों, दाग-धब्बों व झाइयों से दूर रख सकते हैं। इसका उपयोग त्वचा में कसाव लाता है।

■ मुलतानी मिट्टी में दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। त्वचा साफ स्निग्ध हो जाएगी।

■  एक चम्मच पिसी हुई मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच बेसन, जरा सी हल्दी मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक के इस्तेमाल से आप मुंंहासोंं से छुटकारा पा सकेंगी।

■ काली त्वचा को निखारने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच मलाई व चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को नहाने से पूर्व पूरी त्वचा पर लगाएं।

हफ्ते में एक-दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

■ मुलतानी मिट्टी का प्रयोग दही, दूध के अतिरिक्त फलों व सब्जियों के रस के साथ भी किया जा सकता है। फलों के रस के साथ इसका प्रयोग करने से त्वचा के बंद रोम कूप खुल जाते हैं।

■ टमाटर के रस में मुलतानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाना आपकी त्वचा को गोरा व साफ करता है।

■ यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो मुलतानी मिट्टी में गुलाब-जल मिला कर लगाएं।

■ चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए दो चम्मच मुलतानी मिट्टी, दो छोटे चम्मच खीरे का रस और दो बादाम की पिसी गिरियां मिला कर पैक बना लें। इसे चेहरे पर हफ्ते में एक बार अवश्य लगाएं ताकि झुर्रियां दूर होकर त्वचा मुलामय व साफ हो जाए।

■ शुष्क त्वचा के लिए दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में बादाम का तेल या शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के पश्चात् गुनगुने पानी से धो लेंं।

■ चेहरे के साथ-साथ आप मुलतानी मिट्टी का प्रयोग अपने बालों के लिए भी कर सकती हैं। इसका प्रयोग बालों को चमकदार, मुलायम व काला बनाता है। दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में दही व नींबू की कुछ बूंदें मिला कर बालों की जड़ों में लगाएं।

■ पैक हमेशा ब्रश या उंगलियों के पोरों से धीरे-धीरे लगाएं। यदि आप पैक का प्रयोग महीने में तीन-चार बार करेंगी तो आपकी त्वचा कांतिमय व मुलायम बनी रहेगी।
– आरती रानी