पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स :- बनाएं प्राकृतिक फेसपैक, चेहरे को दे नई जान

प्राय: आप पत्र-पत्रिकाओं में महिलाओं के ब्यूटी-टिप्स पढ़ते हैं। यह स्वाभाविक है कि महिलाएं सुंदर दिखने के लिए अधिक प्रयास करती हैं, लेकिन बदलते युग में पुरुष भी चाहते हैं कि वे भी सुंदर दिखें। हालांकि महिलाओं व पुरुषों की त्वचा में काफी भिन्नता होती है, यानि पुरुषों की त्वचा कठोर सी होती है, इसलिए महिला व पुरुषों के ब्यूटी प्रोड्क्स अलग-अलग होते हैं।

पुरुष बाजार में उपलब्ध विभिन्न फेसवॉश, रंग गोरा करने वाली क्रीम या अन्य ब्यूटी प्रोड्क्स खरीद लेते हैं, लेकिन ज्ञान के अभाव में कई बार ये प्रोड्क्स चेहरे पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, और चेहरा पहले से भी गंदा लगने लगता है या उम्मीद के अनुरूप असर नहीं दिखाते।

पुरुषों को बाहर के काम अधिक करने होते हैं। ऐसे में ट्रैफिक में, रास्ते में धूल, मिट्टी, धूप, हवा इत्यादि के प्रभाव से पुरुषों की त्वचा रूखी व बेजान-सी हो जाती है। साथ ही चेहरे की नमी भी चली जाती है। वैसे बाजार में पुरुषों को सुंदर बनाने के कई उत्पाद हैं, जिनसे वैसे तो कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन यदि आप प्राकृतिक घरेलू उपायों को करते हैं, तो इससे आपका चेहरा खिलेगा और त्वचा के अंदर की गंदगी निकल जाएगी, जो आपके त्वचा के रंग को निखार देगी। तो आइये, हम आपको बताते हैं कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय,

जिनका इस्तेमाल करने से आपको भरपूर लाभ होगा:-

टमाटर:

आप एक लाल और पका हुआ टमाटर लें और उसका पेस्ट इस तरह से बनाएं, जिससे इसमें गांठ ना बन सके। फिर इसे अपने चेहरे पर मलें। ऐसा करने से सन टैनिंग और झाइयां खत्म होती हैं।

नींबू:

नींबू में कई तरह के प्राकृतिक तत्व होते हैं, जैसे- विटामिन सी, पोटैशियम, सिट्रस एसिड आदि जो त्वचा को नमी देता है। नींबू का फेस पैक कैसे बनाया जाए, आइये जानते हैं-
सबसे पहले आप एक कप या एक गिलास पानी को उबाल लें और उसमें ऊपर से ग्रीन-टी की पत्तियां व कुछ बूंदे नींबू रस की डाल दें। पांच मिनट तक हल्की आंच में इसे गर्म करके बंद करें। जब यह ठंडा हो जाए, तब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस अचूक उपाय से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं। ग्रीन टी के प्राकृतिक गुण चेहरे को साफ भी बनाते हैं।

चावल:

आप एक चम्मच चावल को मोटा दरदरा पीसें और इसके लेप को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे आपके चेहरे की डेड त्वचा खत्म हो जाएगी।

ऐसे बनाएं लेप पेस्ट व लगाएं-

• आप सबसे पहले अपने चेहरे को भाप दें। इससे चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे यह पेस्ट त्वचा की गहराईयों में जाकर काम करने लगता है।

• अब आप अपनी उंगलियों के जरिए इस पेस्ट को गर्दन से चेहरे तक लगा दें, फिर इसे आधा घंटा लगा रहने दें।

• जब आपकी त्वचा सूख जाएगी, तब आप थोड़ा-थोड़ा पानी उस पर लगाकर चेहरे पर स्क्रब करें। दो मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें।

• इसके बाद फिर से अपना चेहरा ठंडे पानी से धोएं। अब आप अपने चेहरे को साफ करके पोछ लें और बाद में कोई भी मॉइस्चराइजर-क्रीम लगाएं।

पपीता:

पुरुषों की त्वचा के लिए पपीते से बना हुआ पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता है।

ऐसे बनाएं पेस्ट-

• पपीते को काटकर उसे मसल लें और उसका पेस्ट बना लें।

• अब उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह से घोल लें।

• इस फेस पैक को दोनों हाथों से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें।

• दस मिनट तक सूखने के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें।

इस उपाय से डेड स्किन हटती है और चेहरा साफ होने के साथ-साथ उसमें निखार भी आता है। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में तीन दिन इस उपाय को जरूर करें।

दूध का फेस पैक:

दूध का फेस पैक प्राकृतिक होता है, जो त्वचा की गहराईयों में जाकर डेड-स्किन को रिकवर करता है। यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके अलावा बंद रोम छिद्रों को भी दूध में मौजूद गुण खोल देते हैं।

ऐसे बनाएं-

• एक कटोरी में कच्चा दूध रखें और रूई या रेशमी कपड़े को उसमें भिगोकर चेहरे पर लगा दें।

• इसे कम से कम 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।

• बाद में आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा। आपकी त्वचा में ग्लो भी आने लगेगा।

केले का फेस पैक:

केले का फेस पैक भी पुरुषों की बेजान त्वचा में जान डाल देता है। केले में मौजद गुण त्वचा की गहराईयों में जाकर काम करते हैं।

ऐसे बनाएं:

• केले को छीलकर अच्छे से पेस्ट-सा बना लें और इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की मिला दें।

• इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और इसे थोड़ी देर तक सूखने दें, बाद में पानी से अपना चेहरा धो लें।

इस तरह केले से बना फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा से दाग-धब्बे और पिंपल साफ हो जाते हैं और साथ ही साथ चेहरे की गंदगी भी आसानी से निकल जाती है।

मुलतानी मिट्टी:

मुलतानी मिट्टी से बना फेस-पैक पुरुषों की त्वचा को फिर से जंवा और सुंदर बना सकता है।

ऐसे बनाएं और लगाएं:

• गुलाब जल को मुलतानी मिट्टी में डालकर पेस्ट बना लें और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें।

– कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें।

आप यदि इस उपाय को रोज करते हैं, तो आपको खुद ही अपनी त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा। मुलतानी मिट्टी आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार बना देगी। – सुनील वर्मा