पर्सनेलिटी निखारने के कुछ टिप्स : पैंडेंट खरीदने से पहले ध्यान दें। चाहे किसी के लिए खरीद रहे हैं या स्वयं के लिए, पतली गर्दन पर छोटे आकार का पैंडेट और मोटी गर्दन के लिए बड़े आकार का पैंडेट खरीदें, जो आपकी गर्दन की शोभा में चार चांद लगा देता है।

लड़के ट्रेंडी लुक के लिए डेऊस के साथ मेल खाते जूते ही पहनें। जीन्स पर स्पोटर्स शूज हर अवसर पर अच्छे लगते हैं।

खूबसूरती उभारने के लिए अवसर के अनुसार मेकअप करें। रात्रि में थोड़ा डार्क, दिन में हल्का और आफिस जाने वाले बस आईलाइनर, लिपस्टिक, माश्चराजर और चाहें तो मस्करा लगा सकते हैं। डेऊस को भी ध्यान में रखते हुए मेकअप करें नहीं तो खूबसूरत दिखने के बजाए फूहड़ दिखेंगी।

लड़के जब इंटरव्यू के लिए जाएं तो हमेशा फार्मल डेस में जाएं। फुल स्लीव शर्ट, पैंट और टाई पहनें। सर्दियों में ब्लैजर या जैकेट पहन कर भी जा सकते हैं। बस ध्यान रखें शर्ट का कलर अधिक चटख न हो।

टाई जहां पर्सनेलिटी बढ़ाती है, वहीं गलत टाई का चुनाव पर्सनेलिटी को खराब भी करता है। हमेशा डार्क कलर की शर्ट पर लाइट टाई और लाइट कलर की शर्ट पर डार्क टाई शोभा देती है।

अपनी पर्सनेलिटी में निखार लाने के लिए अपना विश्लेषण करें। अपनी कमियों पर भी नजर डालें। अपनी कमियां अपने करीबी दोस्त से डिस्कस करें। मित्र जो अच्छी सलाह दे, उसे अपने स्वभाव में ढालने का प्रयास करें। अपनी कमियों को सुधारने की कोशिश करें ताकि पर्सनेलिटी में निखार आ सके, जैसे बात करने के तरीके में और डेसिंग सैंस के बारे में।

होंठ सर्दियों में न फटें, इसके लिए खूब पानी पीएं। बस ध्यान दें कि पानी गिलास से पीएं, ताकि पानी पीते समय होंठ गीले हो सकें। ऐसा करने से होंठ मुलायम रहेंगे और फटेंगें नहीं।

होंठ काले पड़ने की स्थिति में हरे धनिए के पत्तों को होंठों पर रगड़ें। कुछ ही दिनों के प्रयास से होंठों का रंग नेचुरल हो जाएगा।

चेहरे पर मेकअप अधिक देर तक टिके, इसके लिए मेकअप करने के बाद चेहरे पर पेट्रोलियम जेली से ब्लॅश आन करें, मेकअप में चमक भी आएगी और मेकअप अधिक समय तक साथ देगा।

डेस खरीदने से पहले एक नजर अपने बॉडी स्ट्रक्चर पर जरूर डालें। अगर पतले हैं तो टीशर्ट न पहनें, फुल स्लीव शर्ट आप पर अच्छी लगेगी। अगर हैल्दी हैं तो हाफ स्लीव टीशर्ट या शर्ट अच्छी लगेगी। यदि पेट निकला हुआ है तो टाइट कपड़े न पहनें।

पुरुष अपनी परफेक्ट लुक के लिए अवसर और डेÑस के अनुसार लैदर शूज, स्पोर्टस शूज,फ्लोटर्स, स्लीपर्स और जूतियां पहनें, क्योंकि फुटवियर पुरुषों के अनोखे अंदाज का हिस्सा हैं।

मोबाइल के कारण घड़ियों को नजÞर अंदाज न करें। घड़ियां कलाई की शोभा हैं। आजकल टेंडी लुक के लिए बाजार में टेड्री घड़ियां भी उपलब्ध हैं, इसका लाभ उठाएं और कलाई की शोभा बढ़ाएं।

घूमने जा रहे हैं तो जींस के साथ टी शर्ट स्मार्ट लुक देती है। कहीं पार्टी में जा रहे हैं तो शर्ट-पैंट ही अच्छी लगती है। आफिसवियर में जींस न पहनें, वहां ट्राउजर ही अच्छा लगता है।

पुरुष अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी, बेसन, कच्चा दूध और ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लेप करें।

जैकेट डेऊस की शोभा बढ़ाते हैं और सर्दियों में सर्दी से भी बचा कर रखते हैं। लैदर, रैक्सीन और जींस जैकेट हर ड्रेस के साथ मस्त लगती हैं।

बकल के स्टाइल के आधार पर लैदर बेल्ट पुरुषों को खरीदनी चाहिए। वैसे जेन्टस बैल्टस में ब्लैक, ब्राउन कलर ही चलन में है। वैसे अब डेनिम की बेल्टस भी काफी बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें आप पसंद के अनुसार प्रयोग में ला सकते हैं।

शाई नेचर वाले लड़के ज्यादा आगे नहीं बढ़ सकते। यदि आप भी शाई हैं तो अपने स्वभाव को बदल डालें, नहीं तो कई जगह आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है! तो जल्दी बदल डालें शाई नेचर को।
– नीतू गुप्ता