एक्सेसरीज पुरुष भी हैं शौकीन
ऐसा नहीं है कि महिलाएं ही एक्सेसरीज की दीवानी हों। आधुनिक पुरुष भी इस दीवानेपन में महिलाओं से पीछे नहीं हैं। वैसे तो प्राचीन काल से ही पुरूष एक्सेसरीज का प्रयोग करते आ रहे हैं, पर अब एक्सेसरीज के अर्थ कुछ और हैं। अब पुरुषों की अधिक संख्या का इस ओर झुकाव बढ़ गया है।

पहले कुछ ही पुरुष, जैसे राजा, मंत्री, साहूकार और बड़े जमींदार ही कानों में कुंडल आदि पहनते थे। फिर गले की चैन प्रचलन में आई। धीरे-धीरे अब पुरुषों की एक्सेसरीज की भरमार हो गई है। एक्ससेसरीज के प्रयोग से किसी भी डेÑस को फंकी लुक दिया जा सकता है। इनका फैशन तेजी से बदलता रहता है फिर भी कई बड़ी कंपनियां आधुनिक एक्सेसरीज में आगे आई हैं।

गॉग्लस:

इस समय मार्केट में गाग्लस की भरमार है। कोई चौड़े फ्रेम वाले, कोई पतले फ्रेम वाले, मैटेलिक, प्लास्टिक तथा न जाने कितनी विभिन्नताएं लिए गॉग्लस उपलब्ध हैं। विभिन्न रंगों और आकार के अनुसार अपने चेहरे पर सूट करने वाले सनग्लासेज खरीद कर पुरुष अपने व्यक्तित्व में अधिक निखार ला सकते हैं। कुछ लोग सनग्लासेज को बालों में टांग कर अपना व्यक्तित्व निखारते हैं और कुछ लोग जीन्स को पॉकेट में इस तरह फंसाते हैं कि देखने वाला कह उठता है ‘क्या गॉग्लस हैं’।

रिंग्स:

अभी तक तो शादीशुदा पुरुष गोल्ड रिंग ही पहनते थे। अब तो बाजार में डायमंड, प्लैटिनम रिंग्स कई डिजाइनों में उपलब्ध हैं। इन रिंग्स के अतिरिक्त राशि के अनुसार विभिन्न रंगों के स्टोंस की रिंग भी पुरुषों में पापुलर हैं। कई पुरूष तो तीन से चार रिंग तक पहनते हैं। रिंग बनवाते व खरीदते समय ध्यान दें कि ऐसी रिंग खरीदें जो लम्बे समय तक साथ दें।

नेक चेन्स:

गले में गोल्ड चेन्स तो काफी समय से फैशन में हैं। आजकल ‘मैटेलिक चेन्स विद फंकी लॉकेट’ का फैशन है। आधुनिक युवा गोल्ड की चैन न पहन कर मेटेलिक मोटी चेन्स पहनना पसन्द करते हैं या गले के साथ लगी चपटी चेन पहनते हैं। गोल्ड चेन में भी कई प्रकार के पेंडेंट बाजार में उपलब्ध हैं जैसे क्रास, भिन्न-भिन्न देवी देवताओं के हार्ट शेप, डायमंड लगे लॉकेट और कई विभिन्न आकृतियों वाले पेंडेंट बाजार में गोल्ड और वाइट मेटल में उपलब्ध हैं, जो पुरूषों के व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं।

ब्रेसलेट:

ब्रेसलेट का प्रयोग किसी भी आउटफिट को और अधिक ग्लैमरस बना देता है। पुरुष तो गोल्ड या डायमंड के ब्रेसलेट्स पहनना पसन्द करते हैं। युवा वर्ग बीड्स, मेटल और विभिन्न रंगों के पत्थरों वाले पहनना पसंद करते हैं। अब तो रिस्ट बैंडस पहनना युवा वर्ग को अधिक लुभाता है।

हेयर बैंड:

हेयर बैंड आधुनिक युवाओं की पसन्द हैं। लम्बे बालों में डिफरेंट हेयर बैंड लगाना युवाओं को अच्छा लगता है। अधिकतर ब्लैक मेटलिक हेयर बैंड बाजार में उपलब्ध हैं। इनसे उनके लंबे बाल व्यवस्थित रहते हैं। बाइक चलाने वाले युवा इनका प्रयोग अधिक करते हैं।

वॉच:

पहले तो पुरुष मेटेलिक चेन्स वाली घड़ियां पहनना पसन्द करते थे। अब भी पुरुष तो अधिकतर गोल्डन या सिल्वर कलर वाली वाच पहनना पसन्द करते हैं पर युवा वर्ग को ओवरसाइज वॉच अधिक पसंद आती है। इसके साथ अलग अलग रंगों की स्टैप वाली वाच भी युवा वर्ग को लुभाती हैं। बाजार में विभिन्न आकार वाली ओवल, स्केवयर, गोल, रेक्टएंगल घड़िया उपलब्ध हैं। अपनी कलाई पर रखकर जो घड़ी उचित लगे, वही खरीदनी चाहिए। घड़ी तो बिजनेस सूट, जीन शर्ट, पैन्ट शर्ट सभी के साथ अच्छी लगती है।

वॉलेट:

वॉलेट वैसे तो अधिकतर पैंट, जीन की पाकेट में ही रहता है पर अच्छी क्वालिटी का वॉलेट पर्सनैलिटी के बारे में जानकारी देता है। आजकल वॉलेट कई स्टाइल के उपलब्ध हैं। अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए स्टाइलिश वॉलेट जेब में रखें, ताकि सामने वाला इंप्रेस हुए बिना न रह सके।

फुटवेयर्स:

पुरूषों के फुटवेयर्स का अब बड़ा बाजार है। अलग-अलग अवसर पर अलग-अलग फुटवेयर्स आधुनिक पहनना पुरूषों की पसंद बन चुका है। लैदर शूज और स्पोर्टस शूज के इलावा आधुनिक पुरुष फ्लोटर्स, स्लीपर्स और जूतियां पहनना भी पसंद करते हैं। शेरवानी के साथ जूतियां बहुत फबती हैं। सूट के साथ लेदर शूज व्यक्तित्व में निखार लाते हैं। कैजुएल डेÑस के साथ फ्लोटर्स अच्छे लगते हैं। जीन्स के साथ स्लीपर्स और स्पोर्टस शूज का जवाब नहीं।
– नीतू गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here