ओट्स के दही-वड़े

सामग्री:

150 ग्राम सेके हुए ओट्स का पाउडर, 50 ग्राम उड़द की दाल, 50 ग्राम मूंग दाल, 200 ग्राम ताजा दही, एक चुटकी बेकिंग पाउडर, 1 टेबल स्पून काजू बारीक कटे हुए, 1 टेबल स्पून किशमिश, नमक स्वादानुसार, चाट मसाला, 1 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर, एक टेबल स्पून सेका हुआ जीरा पाउडर।

विधि:

सबसे पहले दाल को साफ करके धोइए और दोनों को अलग-अलग 3 से 5 घंटे के लिए भिगोकर रख दीजिए। पानी निकालकर दोनों दालों को दरदरा पीस लीजिए। दरदरी पीसी हुई दाल को एक बड़े से बर्तन में निकाल लें। इसमें ओट्स का पाउडर, बेकिंग पाउडर, नमक डालकर खूब फेंटें। जितना ज्यादा फेंटेंगे उतने ही दही वड़े नर्म बनेंगे। दही वड़ा के घोल में काजू के टुकड़े और किशमिश मिलाइए।

अब सारी दाल के वड़े बनाकर तैयार कर लीजिए । एक बड़े से बर्तन में पानी लीजिए और इसमें सारे वड़े डालकर 20 मिनट तक रहने दीजिए। 20 मिनट के बाद एक वड़े को लेकर हथेली से दबाते हुए फालतू पानी निकालकर एक अन्य बड़े से बर्तन में रख दें।

इसी तरह से सारे वड़े को दबाते हुए पानी निकाल दें। दही को एक बाउल में लेकर चम्मच से फेंट लीजिए। इसमें नमक व चीनी डालकर मिलाइए। इस दही को वड़ों के ऊपर डालें। ऊपर चाट मसाला, सेका हुआ जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर छिड़क दीजिए। लीजिए, आपके स्वादिष्ट दही-वड़े बनकर तैयार है। इन्हें खाईये और सर्व भी करें।

SHARE
Previous articleपूज्य परम पिता जी की रहमत
Next articleठण्डाई
सच्ची शिक्षा का उद्देश्य लोगों को जहां हर सामाजिक विषय पर जानकारी प्रदान करना है वहीं उनमें आध्यात्मिक चेतना को जागृत करना है | पूज्य गुरु जी के अनमोल वचनों को घर घर पहुंचाकर समाज को साफ़ सुथरा बनाना है |