मेहंदी के फूलों वाला डिजाइन
मेहंदी से अपने हाथों को सजाना तो सभी को पसंद है। पर अक्सर लोग मेहंदी के डिजाइन को लेकर काफी परेशान रहते है कि उन्हें आखिर किस तरह के डिजाइन का प्रयोग करना चाहिए। वैसे एक डिजाइन ऐसा है जिसका फैशन हमेशा ही बना रहता है और इससे हमारे हाथ भी बहुत सुन्दर लगते हैं। हम बात कर है ‘फूलों वाले डिजाइन की’।

इस डिजाइन में मेहंदी की मदद से पूरे हाथ में अलग-अलग फूल बनाकर एक सुन्दर-सा डिजाइन बनाया जाता है। लेकिन अगर आप सोच रही हैं कि फूलों वाले डिजाइन में तो ज्यादा डिजाइन नहीं मिलेंगे, तो ऐसा नही हैं।

इस डिजाइन में भी बहुत से ऐसे डिजाइन हैं, जो अभी तक आपने शायद नहीं देखे होंगे। तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ही डिजाइन लेकर आए हैं। इन डिजाइनों का प्रयोग करके आप-अपने हाथों की खूबसूरती में चार-चांद लगा सकती हैं-

सादे फूल डिजाइन:

इस डिजाइन को बनाना बहुत आसान होता है। साथ में ये हर किसी के हाथों पर अच्छा भी लगता है। आप चाहें तो इस डिजाइन को अपने हाथ के पीछे और आगे दोनों जगह बना सकती हैं।

फूलों से हाथों को कवर करने वाला डिजाइन:

इस डिजाइन में हाथ के एक तरफ फूल बनाकर पूरे हाथों को कवर करने की कोशिश की जाती है, लेकिन हाथ में जो डिजाइन बनाए जाते है, तो काफी खुले-खुले होते हैं।

हथेली को कवर करने वाला डिजाइन:

इस डिजाइन में केवल हथेली में ही डिजाइन बनाया जाता है। हाथ की उंगलियों और हाथ के पीछे, किसी भी तरह का कोई डिजाइन नही बनाया जाता है, लेकिन उसके बावजूद भी ये डिजाइन देखने में बहुत अच्छा लगता है।

फूलों के घुमावदार डिजाइन

ये डिजाइन समझने में थोड़ा कठिन होता हैं। इसे देख कर कोई भी ये नहीं बता पाता है कि ये डिजाइन कहां से शुरू हुआ है और कहां खत्म हुआ है। इस डिजाइन में कई सारे फूलों को लेकर पूरे हाथ को आगे से लेकर पीछे तक कवर किया जाता है।

बच्चों के डिजाइन:

इन डिजाइन में कुछ डिजाइन ऐसे भी होते हैं, जो बच्चों के हाथों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन डिजाइन में एक या दो फूल तथा उसके साथ पत्तों को बनाकर हाथों को सजाया जाता है।

एक तरफ का डिजाइन:

इस डिजाइन मे दोनों हाथों को एक ही तरफ से कवर करते हुए डिजाइन बनाया जाता है और बाकि के हाथ को खाली छोड़ दिया जाता है। इस डिजाइन में आप चाहें तो अपनी दो या तीन उंगलियों को भी कवर कर सकती हैं।

ग्लिटर वाला डिजाइन:

इस डिजाइन को बनाने के बाद आप चाहें तो इसे अलग-अलग ग्लिटर के प्रयोग से सजा सकती हैं या फिर किसी एक रंग से ही आप अपनी मेहंदी को सजा सकती हैं।
– आरती रानी