आॅफिस में कैसा हो पुरुषों का पहनावा

आज के दौर को देखते हुए यह बात दावे के साथ कही जा सकती है कि आॅफिस में पहने जाने वाले कपड़े या आपके आॅफिस आउटफिट्स आपके एटीट्यूड के लिए बहुत महत्व रखते हैं और आपके व्यवहार का भी परिचय देने में सहायक होते हैं। नौकरी के क्षेत्रों में अभी भी सूट और टाई का विशेष महत्व है।

इसके अलावा यहां आपको बताए जा रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप आॅफिस में अपना इम्पे्रशन जमा सकते हैं:-

आॅफिस ड्रेसअप:

आॅफिस के शुरूआती दिन आरामदायक कपड़ों से थोड़े दूर ही होते हैं और आपको कैजुअल ड्रेस का इस्तेमाल नियमित रूप से करना पड़ता है। यह जरूरी भी है, क्योंकि आपका पहला इंप्रेशन ही आपका आखिरी इंप्रेशन होता है। शुरूआत में आप किसी पर अपना जो प्रभाव छोड़ देते हैं, उसकी छवि सामने वाले के दिमाग में हमेशा के लिए वैसी ही बन जाती है, जिसे मिटाना थोड़ा मुश्किल होता है।

इसीलिए अपने आॅफिस के शुरूआती दिनों को कैजुअल बनाने की कोशिश करें। आपके द्वारा पहने गए कपड़े, जूते, टाई आदि ये सब आपकी पर्सनालिटी की पहचान होती है और आॅफिस में पहले से ही मौजूद अनुभवी लोग आपके इस पहनने के ढंग से आपके बारे में बहुत कुछ आपके बिना बताए ही पता कर लेते हैं।

जूतों पर सबसे पहले ध्यान दें:

आॅफिस के लिए आपको बहुत फैन्सी दिखने वाले जूतों की जरूरत नहीं है, बल्कि आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आप जिन जूतों का इस्तेमाल आॅफिस के लिए करने जा रहे हैं, वे दिखने में शालिन हों और एक क्लासी लुक दें। इस श्रेणी में गहरे ब्राउन कलर के शूज ज्यादातर लोगों की खास पसंद होते हैं। आप चाहें तो इसकी जगह अपनी पसंद का कोई दूसरा कलर भी चुन सकते हैं। पैरों के लिए क्लासी लुक देने के साथ ऐसे जूते आपको ऊजार्वान होने का भी एहसास दिलाते रहते हैं।

बेहतर एसेसरीज का चुनाव करें:

आॅफिस में नए-नए फैशन और ट्रेंड्स के लिए कोई खास जगह नहीं होती, इस बात का ध्यान रखते हुए सबका ध्यान आपकी तरफ आकर्षित करने वाली एसेसरीज से बचें। अगर आपने ट्रेंडी दिखने के लिए कानों में पियर्सिंग करवाई है, तो इसे हटा दें। इसके साथ-साथ गले की कोई फंकी-सी दिखने वाली एसेसरिस या ब्रेसलेट आदि आॅफिस के लिए बेहतर नहीं होते और ये चीजें आपकी पर्सनैलिटी को गलत तरीके से लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। इन सबकी जगह आपको एक ऐसी हैंडवॉच का इस्तेमाल करना चाहिए, जो ब्राउन जैसे शालिन कलर की बेल्ट के साथ हो।

शानदार शर्ट:

अगर आप आॅफिस के व्हाइट कॉलर जॉब के नाम के साथ बोरियत महसूस करते हैं, तो आपके लिए ऐसे कई आॅप्शन हैं, जिनकी मदद से आप आॅफिस में भी एक कूल लुक पा सकते हैं। नए आॅफिस में अपने-आपको कम्फर्टेबल दिखाने के लिए लूज फिटिंग प्लेड या बड़े-बड़े चेक्स वाली डिजाइन की शर्ट काफी काम आ सकती है। आप इस डिजाइन में गहरे रंग के कपड़ों का प्रयोग कर सकते हैं, जो आॅफिस के वातावरण के अनुसार खुशनुमा लगेंगे। इस श्रेणी में डेनिम की शर्ट आप के लिए एक बेहतरीन आॅप्शन हो सकती है।

बेहतरीन जींस:

नए आॅफिस में काम के पहले दिन से ही अपने द्वारा पहने जाने वाले जींस पर खास ध्यान दें। आजकल स्मार्ट लुक वाले कैजुअल जींस बहुत आसानी से मिल जाते हैं, जिनमें ब्लैक कलर का चुनाव किया जा सकता है, क्योंकि यह अधिकांश रंगों की शर्ट के साथ मैच कर जाते हैं। जींस की कटिंग पर भी खास ध्यान देना जरूरी है, जो पहनने में भी सुविधाजनक हो।

इस तरह पहनावे की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान रखकर आप नए आॅफिस में अपनी एक खास पहचान और अपनी पर्सनालिटी को एक शालिन रूप में व्यक्त कर सकते हैं, जो आॅफिस के वातावरण के लिए बहुत जरूरी और आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। – आर. सिंगला