नींबू की चाय : आज के दौर में स्त्री हो या पुरूष, अमीर हो या गरीब, छोटा हो या बड़ा, सभी चाय पीते हैं। मेहमान, दोस्त व अन्य परिचित व्यक्तियों के आने पर चाय पिलाने का चलन आम है। विभिन्न नाश्तों के साथ चाय की अहम भूमिका है।

शायद कम लोग इस विषय पर सोचते हों कि चाय हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुंचा रही है।

जो चाय के आदी हैं वे चाय को छोड़ नहंीं सकते और न ही हम छोड़ने को कहेंगे। जो दूध की चाय पीते हैं और उसे छोड़ना चाहते हैं, वे भी नींबू की चाय का सेवन शुरू कर दें।

फायदा:-

नींबू की चाय पीने से कब्ज (जो तमाम बीमारियों की जड़ है) दूर हो जाती है। उलझन, भूख कम लगना और खून खराब होने जैसी तमाम बीमारियां इस नींबू चाय के सेवन से दूर हो जाती हैं।

प्रतिदिन नींबू चाय का सेवन करने से भूख खुलती है और आदमी पेट भर खाता है। धीरे-धीरे उसके चेहरे की रंगत बदलना शुरू हो जाती है। एक बार अवश्य प्रयोग करके देखें।

बनाने की विधि:-

इस चाय को बनाने की विधि कोई अनोखी विधि नहीं है। जिस तरह दूध की चाय बनाई जाती है, उसी तरह चाय खौलने के बाद उसमें सिर्फ दूध की जगह एक या आधा नींबू निचोड़ दें।

अधिक लाभप्रद व जल्द फायदेमन्द चाय के लिए उसी चाय में लौंग-अदरक, काला नमक, तुलसी की पत्ती, गुरूच वगैरह कूट-पीस कर डाल दें। जब चाय पक जाए तो उसे उतारकर नींबू (स्वादानुसार) निचोड़ दें। इसके बाद सेवन करें। तो फिर देर न करें। आज से ही शुरू कर दें ‘नींबू की चाय‘।

– मुहम्मद रईस