विवाह-सूत्र में बंधने जा रही हैं…
सुखद शादी का सपना हर युवा लड़की के मन में हिलोरे लेने लगाता है। शादी का दिन ज्यों ज्यों पास आता जाता है, संबंधियों, मित्रों की हिदायतें बढ़ती जाती हैं। सब अपने अपने स्तर और तजुर्बे अनुसार हिदायत देते हैं और समझाते हैं क्या करना चाहिए नई नवेली दुल्हन को! पर हम यहां पर आपको बता रहे हैं क्या नहीं करना चाहिए शादी के कुछ महीने पहले से:-

न खाएं जंक फूड:

शादी से पहले अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। वैसे तो जंक फूड का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, पर विवाह से कुछ समय पूर्व इसके सेवन से विशेष रूप से बचना चाहिए। जंक फूड वजन भी बढ़ाता है और पाचन प्रणाली को भी बिगाड़ता है, जिसके कारण कब्ज जैसी समस्या हो सकती है और इसका दुष्प्रभाव त्वचा पर भी आने लगता है। पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है।

देर-रात तक न जागें:

देर-रात तक अपने दोस्तों या फिंयासी से बातें कंरना आपके लिए उचित नहीं है। नींद पूरी न होने से आंखों के चारों तरफ डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। बालों का झड़ना बढ़ सकता है। पाचन क्रिया भी प्रभावित हो सकती है।

स्ट्रेस से बनाएं दूरी:

शादी से पहले नए वातावरण, नए लोगों, नए संबंधियों को लेकर तनाव होना भी स्वाभाविक है। एक तरफ खुशी भी होती है और दूसरी ओर तनाव भी। शादी से पूर्व तनावों को अपने ऊपर हावी न होने दें। तनाव आपकी सेहत और आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। सकारात्मक सोच बना कर रहें ताकि तनाव आप से दूर रहे।

अभी ससुराल के बारे गॉसिप न करें:

अपने होने वाले सास-ससुर, ननद-देवर, जेठ-जेठानी के बारे में मजाक में भी गॉसिप न करें। कभी भी किसी तरह अगर आपके भाव उन तक पहुंच जाएं, तो रिश्ते पहले से खराब हो सकते हैं। इस बारे में सतर्क रहें। कभी-कभी छोटी-सी बात जो मजाक में कही गई हो, वह भी बड़ी बन सकती है।

अपनी सोच का दायरा बढ़ाएं:

अब जमाना काफी बदल चुका है, अपनी सोच को विकसित करें। अपने होने वाले पति या परिवार से अपनी मनमर्जी के व्यवहार के प्रति मजबूर न करें। पति आपका पाटर्नर अवश्य है, पर आपकी व्यक्तिगत प्रॉपर्टी नहीं! उसका भी परिवार है जिनके साथ उसने कई खूबसूरत वर्ष बिताएं हैं और उनका ध्यान रखना भी उसकी जिम्मेदारी है।

धूप में बेवजह न निकलें:

शादी की शापिंग अपने आप में एक बड़ा काम है। कई बार पूरा-पूरा दिन बाहर रहना पड़ता है। शादी में कपड़ों, आभूषणों और फर्नीचर की शापिंग एक लंबा काम होता है, तब तो दिन भर बाहर रहना पड़ता है। छोटा सामान दोपहर के बाद निकल कर खरीदारी करें। जो सामान आनलाइन आ सकता हो तो उसे आनलाइन आर्डर कर मंगवाएं। ज्यादा धूप में घूमने से त्वचा और बाल प्रभावित होते हैं।

गुस्से और ईर्ष्या से बचें:

वैसे तो कुछ नकारात्मक भाव इंसान के स्वभाव में समाहित होेते हैं, पर इन पर काबू पाना, कुछ हद तक अपने हाथ में होता है। अगर इन पर काबू नहीं पाने का प्रयास करेंगे तो रिश्तों में खटास बढ़ जाएगी। परिवार में किसी के प्रति ईर्ष्या या द्वेष का भाव न रखें। अगर भावी ससुराल के बारे में कोई नकारात्मक बातें करता है तो उनके कहने पर उनके प्रति पूर्वाग्रह ना पालें। पहले उन्हें परखें।

सोशल साइट्स का प्रयोग कम करें:

सोशल साइट्स का प्रयोग शादी से पूर्व ही कम कर दें। सोच समझकर कमेंटस करें और पोस्ट आदि भी सोच समझकर डालें। पिक्चर्स डालते समय विशेष ध्यान दें। इन चीजों का क्रेज बाद में नुकसान पहुंचा सकता है। कोई भी पिक्चर्स और कमेंटस ऐसे न डालें जो आपके होने वाले पति और उसके परिवार में गलतफहमी पैदा करें। – मेघा