धूम धाम से मनाया पावन महारहमो करम दिवस :

भक्तयोद्धा ने विधवा को अपनी अर्धांगिनी के रूप में अपनाया
पावन महारहमो-करम दिवस के अवसर पर ‘जीवन आशा’ मुहिम के तहत एक भक्तयोद्धा लड़के ने विधवा लड़की से विवाह कर पूज्य गुरु जी के वचनों पर अमल किया। इस मुहिम के तहत यह 60वीं शादी सम्पन्न हुई है। इस नवविवाहित युगल को पूज्य गुरु जी ने अपनी पावन व नेक मेहनत की कमाई में से 25 हजार रुपए का चैक ‘टोकन आॅफ लव’ के रूप में प्रदान किया व इस जोड़ी को अपने पावन आशीर्वाद से निहाल किया।

भक्तयोद्धा: संदीप इन्सां पुत्र मोहन लाल इन्सां, निवासी चक्का, जिला सरसा (हरियाणा)
लड़की: अमनदीप इन्सां, पुत्री करम सिंह इन्सां, निवासी पिपली, जिला कुरुक्षेत्र (हरियाणा)

सर्वधर्म संगम डेरा सच्चा सौदा में डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही पूजनीय परमपिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज का पावन गुरगद्दीनशीनी दिवस (महारहमो-करम दिवस) 28 फरवरी का पावन भंडारा इस बार 26 फरवरी (रविवार) को शाह सतनाम जी धाम, सरसा में श्रद्धा, हर्षोल्लास व धूमधाम के साथ मनाया गया। विभिन्न राज्यों से भारी तादाद में उमड़ी साध-संगत ने इस पावन अवसर का लाभ उठाया।

सत्संग पंडाल श्रद्धालुओं से पूरी तरह खचाखच भरा नजर आ रहा था। इस अवसर पर आश्रम को आकर्षक रूप से सजाया गया था व जगह-जगह स्वागती गेट लगाए गए थे। भण्डारे के इस सत्संग पर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने 8890 नामाभिलाषी जीवों को गुरुमंत्र की अनमोल दात प्रदान कर मोक्ष-मुक्ति का अधिकारी बनाया। इसके अतिरिक्त हजारों लोगों ने रूहानी जाम ‘जाम-ए-इन्सां’ ग्रहण कर नशों व सामाजिक कुरीतियों से तौबा की। रूहानी सत्संग के दौरान 23 नवयुगल एक साथ विवाह बंधन में बंधे।

सत्संग के दौरान जरूरतमंद परिवारों की 28 गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार वितरित किया गया और इसके अलावा ‘स्माईल आॅन इंनोसेंट फेस’ के तहत 28-28 गरीब बच्चों को बुक बैंक से पुस्तकें व टॉय बैंक से मुफ्त खिलौने वितरित किए गए। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने अपने पावन कर-कमलों से चार जरूरतमंदों को साध-संगत द्वारा ‘आशियाना’ मुहिम के तहत नवनिर्मित मकानों की चाबियां प्रदान की। वहीं एक दिव्यांग को ट्राइसाईकिल प्रदान की गई।

इसके अलावा पूज्य गुरु जी ने अपने पावन कर-कमलों से जिला भिवानी के गांव धिराणा निवासी जगदीश इन्सां को उसके बेटे के ईलाज के लिए शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के भलाई फंड खाते से एक लाख रुपए की आर्थिक मदद का चेक प्रदान किया। पावन भण्डारे के समाप्ति अवसर पर कुछ ही मिनटों में साध-संगत को लंगर-भोजन व हलवे का प्रशाद बांटा गया।

उल्लेखनीय है कि पूजनीय बेपरवाह सार्इं मस्ताना जी महाराज ने 28 फरवरी 1960 के इस ऐतिहासिक व पवित्र दिवस को पूजनीय परमपिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज को डेरा सच्चा सौदा में दूसरी पातशाही के रूप में विराजमान किया था।

एक साथ आयोजित हुए 6 कैंप

डेरा सच्चा सौदा, शाह सतनाम जी धाम के सचखण्ड हॉल में पावन महारहमो-करम दिवस के उपलक्ष्य में एक साथ आयोजित 6 परमार्थी कैंपों का पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अपने पावन कर-कमलों से रिबन जोड़कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर रक्तदान शिविर में 1837 यूनिट रक्त संग्रहण किया गया। वहीं इस अवसर पर आयोजित 72वें जन कल्याण परमार्थी शिविर में 832 रोगियों की नि:शुल्क जांच की गई, जिनमें 405 पुरुष और 427 महिला मरीज शामिल थे। वहीं मुफ्त हक कानूनी सलाह शिविर में सैकड़ों लोगों ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं से अपने लिए कानूनी मुश्किलों का हल पाया।

करियर काउंसलिंग शिविर में 12 करियर एक्सपर्टस ने सेवाएं दी। इस शिविर में भी देर शाम तक सैकड़ों लोगों ने करियर एक्सपर्टों से अपने बेहतर करियर व शिक्षा संबंधी सलाह ली। वहीं साइबर लॉ व इंटरनेट सुरक्षा जागरुकता कैंप में भी अनेक लोगोें ने जानकारी ली तथा वही अन्नदाता बचाओ कैंप में भारी तादाद में किसानों ने कृषि विशेषज्ञों से खेती व पशुपालन संबंधी सलाह ली। 72वें जन कल्याण परमार्थी शिविर (चिकित्सा शिविर) में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे 30 विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा हृदय रोग, शूगर रोग, कैंसर, दंत रोग, महिला रोग तथा नि:संतान दंपतियों की बिमारियों का चैकअप किया गया। मरीजों को उचित परामर्श के साथ दवाईयां भी फ्री दी गई।

इन ब्लड बैंक टीमों ने किया रक्त संग्रह
भारतीय आर्मी की आर्म्ड फोर्सेज ट्रांसफ्यूजन सैंटर (एएफटीसी) नई दिल्ली।
पीतमपुरा ब्लड बैंक दिल्ली।
रैनबो ब्लड बैंक नागपुर (महाराष्ट्र)।
लाइफ लाइन ब्लड बैंक, नागपुर (महाराष्ट्र)।
पुरोहित ब्लड बैंक, श्रीगंगानगर।

‘कुल का क्राऊन’ तहत हुई एक और शादी

पावन भण्डारे के अवसर पर ‘कुल का क्राऊन’ मुहिम के तहत एक विवाह सम्पन्न हुआ। इस मुहिम के तहत जिस मां-बाप की केवल एक लड़की होती है, वह लड़की स्वयं बारात लेकर आती है व विवाह करके दुल्हे को अपने साथ अपने घर लेकर जाती है। इस तरह लड़की के नाम से उसका वंश चलता है। ऐसी लड़की को पूज्य गुरु जी ने ‘कुल का क्राऊन’ तथा उससे शादी करने वाले लड़के को ‘भक्त मर्द गाजी’ का नाम दिया है। इस नवविवाहित युगल को भी पूज्य गुरु जी ने अपनी पावन व नेक मेहनत की कमाई में से 25 हजार रुपए का चैक ‘टोकन आॅफ लव’ के रूप में प्रदान किया व अपने पावन आशीर्वाद से नव जोड़ी को निहाल किया।

कुल का क्राऊन: बलजीत इन्सां, पुत्री श्रीमति जसविन्द्र कौर इन्सां व सोहन सिंह, निवासी मंडी गोविन्द्रगढ़, जिला फतेहगढ़ साहिब (पंजाब)
भक्तमर्दगाजी: सुखमंद्र इन्सां पुत्र श्रीमति हरबंस कौर इन्सां व हरनेक सिंह इन्सां, निवासी दयोण जिला भटिंडा (पंजाब)

आशियाना पाकर खिले चेहरे

पावन महारहमो-करम दिवस भंडारे के अवसर पर पूज्य गुरु जी ने ‘आशियाना’ मुहिम के तहत शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों व विभिन्न ब्लॉकों की साध-संगत द्वारा नवनिर्मित चार मकानों की चाबियां अपने पावन कर कमलों से जरूरतमंदों को प्रदान की। चाबी प्राप्त करने वालों में जिला सरसा के ब्लॉक रोड़ी निवासी विधवा बहन किरण कौर इन्सां व विधवा बहन सावित्री देवी शामिल हैं। इन दोनों मकानों का निर्माण सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल (बॉयज विंग) व ब्लॉक रोड़ी द्वारा किया गया है।

इसके साथ ही पूज्य गुरु जी ने ब्लॉक रानिया-चामल में विधवा बहन रुकमा देवी इन्सां के लिए शाह सतनाम जी गर्ल्ज स्कूल, सरसा व ब्लॉक सरसा द्वारा निर्मित तथा यूएसए की बहन राजवंत इन्सां व शाह सतनाम जी सुपर मार्किट द्वारा सरसा के कल्याण नगर निवासी गुरजंट इन्सां को बनाकर दिए मकान की चाबियां अपने पावन कर कमलों से प्रदान की। अपने पूज्य सच्चे मुर्शिदे-कामिल के पवित्र कर-कमलों से अपने-अपने मकान की चाबियां प्राप्त कर वे सब खुशी से फूले नहीं समा रहे थे।

SHARE
Previous articleपंजाब बना ओवरआल चैम्पियन
Next articleएक हकीकत है सच्चा सौदा
सच्ची शिक्षा का उद्देश्य लोगों को जहां हर सामाजिक विषय पर जानकारी प्रदान करना है वहीं उनमें आध्यात्मिक चेतना को जागृत करना है | पूज्य गुरु जी के अनमोल वचनों को घर घर पहुंचाकर समाज को साफ़ सुथरा बनाना है |