ग्रीन टी : रोके बालों का झड़ना

आप सोच रहे होंगे कि ग्रीन टी से बालों का झड़ना किस प्रकार रोका जा सकता है! यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, पर यह साबित हो चुका है कि रोजाना एक कप ग्रीन टी का सेवन करने से ना सिर्फ अनेक प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि बालों का झड़ना भी रुकता है। अत: अगर आपको खूबसूरत एवं घने बालों की चाहत है, तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करना शुरु करें।

बी विटामिन (पैन्थेनोल):

ग्रीन टी में ‘बी विटामिन’ होते हैं, जिन्हें आप बालों की देखभाल के उत्पादों, खासकर कंडीशनर में प्राप्त कर सकते हैं। यह दोमुंहे बालों की समस्या पर नियंत्रण करता है, आपके बालों को मुलायम बनाता है एवं बालों के फोलिकल को मजबूती देता है। ग्रीन टी के सेवन या अपने सिर की त्वचा में इसके सीधे प्रयोग से स्वस्थ बालों की बढ़ोत्तरी में सहायता मिलती है।

ज्वलनशील तत्वों को रोकने में सहायक:

हम सबको पता है कि सिर में होने वाली खुजली एवं डैन्ड्रफ भी बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं। ग्रीन टी के राहत प्रदान करने वाले तत्व बालों के बढ़ने में सहायता करते हैं तथा इसे जलन एवं अन्य समस्याओं से मुक्त करते हैं।

एंटीआॅक्सीडेंटस से भरपूर:

ग्रीन टी में मौजूद प्रभावी एंटीआॅक्सीडेंटस, जिन्हें पोलिफेनोल्स कहा जाता है, काफी प्रभावी साबित होते हैं, क्योंकि एंटीआॅक्सीडेंटस फ्री रेडिकल्स द्वारा कोशिकाओं को पहुंचाई जाने वाली क्षति से आपके बालों की सुरक्षा करते हैं। इस लिहाज से एंटीआॅक्सीडेंटस में आपके बालों को स्वस्थ रखने एवं उनमें काफी अच्छी बढ़ोत्तरी करवाने के गुण भी मौजूद होते हैं।

डीएचटी की बढ़त रोके:

ग्रीन टी डीएचटी (डीहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) की बढ़त, जिसकी वजह से बालों के बढ़ने में रुकावट आती है एवं बाल झड़ते हैं, उनको रोकती है। ग्रीन टी के तत्व टेस्टोस्टेरोन के साथ प्रतिक्रिया करके सुनिश्चित करते हैं कि रक्त में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा समान रहे, जिससे ये 5-अल्फा रिडक्टेज के साथ प्रतिक्रिया न कर पाए और डीएचटी में परिणत ना हो। अपने एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से यह जलनरोधी तत्वों को कम करती है एवं डैन्ड्रफ तथा सोराइसिस जैसे समस्याओं का निदान करती है।

बाल दोबारा बढ़ाने में सहायक:

विशेषज्ञों के अनुसार ग्रीन टी में मौजूद एपीगेलोकैटेचिन गेलेट (इजीएसजी) बालों का झड़ना रोकने में सहायक होता है। यह शक्तिशाली एंटीआॅक्सीडेंट शोधों में बालों में बढ़ोत्तरी करने का काफी प्रभावी माध्यम माना गया है। यह ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर (टीएनएफ) का उत्पादन, जो बालों के झड़ने एवं गठिए तथा कैंसर का एक मुख्य कारण बनता है, को रोकता है। ग्रीन टी का सेवन करने से ना सिर्फ बाल तेजी से बढ़ते हैं एवं इनके झड़ने की समस्या से छुटकारा प्राप्त होता है, बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी सहायता मिलती है।

तनाव एवं चिंता को दूर करे:

कई लोगों को तनाव एवं चिंता की वजह से बालों के झड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ये बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक माने जाते हैं। रोजाना तथा नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से आपका मन मस्तिष्क चिन्तामुक्त एवं आरामदायक स्थिति में रहता है, जिसके फलस्वरूप आपके बालों के झड़ने में कमी आती है।

सिर की त्वचा से बैक्टीरिया को दूर करे:

अपने बालों को शैम्पू करने के बाद उन्हें एक कप ग्रीन टी से धो लें। इससे आपके सिर की त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया एवं फंगस को दूर करने में सहायता प्राप्त होगी। ये आमतौर पर पकड़ में नहीं आते। ये बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अत:

ग्रीन टी से अपने बालों को धोने के बाद आप आसानी से इन हानिकारक परजीवियों को समाप्त कर सकते हैं। ये बैक्टीरिया एवं फंगस आपके सिर की त्वचा में रहते हुए बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं, जिसके फलस्वरूप बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है।

  • डॉ. गौरव गुप्ता