क्या आपको मोबाइल चेक करने की लत लग गई है
आज के समय में हर इंसान के जीवन में फोन मुख्य भूमिका निभाता है। लोग फोन लिए बिना घर से बाहर तक नहीं निकलते। हम अक्सर देखते हैं कि कई लोगों को बेवजह अपने फोन को बार-बार चेक करने की आदत होती है। ऐसे लोग अगर कुछ समय तक अपना फोन चेक न करें, तो उन्हें बेचैनी-सी होने लगती है।

पर क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? अगर आप एक्सपटर््स के नजरिए से देखें, तो ऐसे लोग डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। तो क्या आप को बार-बार मोबाइल चेक करने की लत लग गई है!

एक रिसर्च में सामने आया है कि 96% लोग मोबाइल चेक करते हैं। उठने के बाद पांच मिनट के अंदर अपना मोबाइल यूज करने वालों की संख्या 61% और सुबह उठने के बाद 30 मिनट के भीतर मोबाइल चेक करने वालों की संख्या 88%, तो वहीं एक घंटे के भीतर संख्या बढ़कर 96% तक हो जाती है।

मोबाइल को बार-बार चेक करने से या देखने से आपके तीन सबसे बड़े नुकसान हो रहे हैं! हो सकता है कि अभी वह आपको नहीं दिख रहे हैं, क्योंकि आपने उन चीजों पर कभी गौर नहीं किया है! चलिए, हम आपको बता देते हैं कि वो तीन कौन-सी ऐसी चीज हैं, जिन पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है।

प्रोडक्टिविटी खराब होती है:

आपकी प्रोडक्टिविटी, यानी आपके काम करने की क्वालिटी। जब भी आप कोई काम करते हैं, तो आपके काम में क्वालिटी नहीं आती है, तो उसकी वजह है कि आप उस काम को कर तो रहे हैं, परंतु पूरे विश्वास के साथ और पूरी लगन के साथ नहीं कर रहे। इसी वजह से आपके काम में क्वालिटी नहीं आ रही है। बार-बार आपको जिस बीमारी ने जकड़ा है, आप उसकी जकड़ में आते जा रहे हैं, यानी आप मोबाइल को बार-बार देखने की बीमारी से जूझते जा रहे हैं। अगर आप काम के बीच ऐसा करेंगे, तो आपके काम में क्वालिटी नहीं आएगी! यानि कि आपकी प्रोडक्टिविटी खराब होती जाएगी।

कंसंट्रेट (एकाग्रता) नहीं रख पाते:

जब आपको बार-बार मोबाइल देखने की बीमारी लगती है, आपका जो ध्यान होता है, यानि जो आपकी एकाग्रता होती है, किसी चीज को समझने की, सोचने की या काम करने की, यह सब आपकी एकाग्रता पर ही निर्भर होती है, जब आप बार-बार अपने मोबाइल में रहेंगे और अपना टाइम मोबाइल पर ज्यादा खर्च करेंगे, तो आपका किसी और काम में मन नहीं लगेगा। जब आप किसी काम को मन से नहीं करेंगे, तो वह कतई भी अच्छा नहीं होगा।

स्वास्थ्य बिगड़ता है:

जितनी ज्यादा देर हम मोबाइल के संपर्क में रहेंगे या किसी भी ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के आसपास रहेंगे, जिसमें बिना वायर के आदान-प्रदान होता है, ऐसे यंत्र हमारी बॉडी को नुकसान ही पहुंचाते हैं! इसलिए जितना हो सके, इन चीजों से दूर रहें, ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे।

इनके अलावा बार-बार फोन चेक करने के और भी नुकसान हैं:-

• मोबाइल का ज्यादा उपयोग करने से आंखों व दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आंखों में कमजोरी होती है और दिमाग पर असर होने की वजह से निर्णय लेने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है।

• सुबह उठते ही और उधर देर रात तक मोबाइल का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस समय आपको आराम की जरूरत होती है।

• जरूरी काम करने के बाद ही अपने मोबाइल को चेक करना चाहिए नहीं, तो आपके जरूरी काम रह जाते हैं।

• देर रात तक मोबाइल का उपयोग करने से नींद पूरी नहीं हो पाती है और इसलिए भी तनाव बढ़ता है।

– राजन गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here