क्रेच ढूंढने जा रही हैं ?

आप कामकाजी हैं और एकल परिवार में रहती हैं तो फिर छोटे बच्चे को क्रेच या डे-केयर में छोड़ कर जाना आपकी मजबूरी है। ऐसे में आप अच्छे से अच्छे क्रेच की तलाश में रहती हैं।

बच्चे के लिए क्रेच तलाशते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्रेच का पहला इंप्रेशन आपके लिए काफी मायने रखता है। क्या यह साफ और व्यवस्थित है? क्रेच हमेशा हवादार, खुला और रोशनी से भरपूर होना चाहिए। इसमें बिजली जाने की स्थिति में पावर बैकअप होना भी जरूरी है। बिस्तर साफ होने चाहिए।

फ्रिज, साफ बाथरूम और लॉकर सिस्टम होना जरूरी है। अपने बच्चों को वहां रख चुके कुछ परिवारों से बात करें और स्थानीय लोगों से भी पूछें कि उन्होंने क्रेच के बारे में क्या अच्छा-बुरा सुना है। जब आप वहां जाएं तो देखें कि वहां बच्चे खुश, शांत और अनुशासित हैं या नहीं।

नियम-कायदे:

एक बार क्रेच के समय के बारे में जानने के बाद यह पूछ लें कि वे आपके समय के अनुसार भी समय को ले कर लचीले हैं या नहीं। उनसे पूछें कि उनके पास फर्स्टएड बॉक्स है या नहीं? बीमारी या आपातकाल से निपटने की उनकी क्या व्यवस्था है। क्या वे बच्चे की पूरी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं?

अगर आपको कभी आने में थोड़ी देर हो जाए तो क्रेच बच्चे को छोड़ने और लेने के समय को ले कर थोड़ा लचीला है या नहीं? छुट्टियां कब-कब रहती हैं? क्या माता-पिता बिना बताए वहां आ कर अपने बच्चे के बारे में जानकारी ले सकते हैं?

स्टाफ:

क्रेच का स्टाफ समर्पित और फर्स्ट एड देने में प्रशिक्षित होना चाहिए। यह साफ-सुथरा भी होना चाहिए। स्टाफ के अनुशासन और बच्चे को खिलाने-पिलाने के बारे में क्या नियम हैं? बच्चों की संख्या और स्टाफ के अनुपात के बारे में जानकारी लें। अगर बच्चे की उम्र 2 साल से कम है तो हर 3 बच्चों पर एक स्टाफ सदस्य होना चाहिए।

सुरक्षा:

क्रेच की दीवारें, दरवाजे पूरी तरह सुरक्षित होने चाहिए। सीढ़ियां, बिजली के तार और प्लग्स, सेफ्टी-लॉक्स, खिड़कियां और बरामदा जांचें। अगर आपको इनमें से किसी भी चीज में कमी लगे तो वहां बताएं। वैसे क्रेच को बच्चे का परिचय पत्र भी उपलब्ध कराना चाहिए। सुनिश्चित कर लें कि क्रेच में अजनबियों का आना-जाना न हो।

बच्चों की गतिविधियां:

वहां रहने और सोने के अलावा आपके बच्चे के लिए जरूरी है कि वहां कुछ अच्छी गतिविधियां होती हों। गतिविधियां सामूहिक और व्यक्तिगत, दोनों तरह की हों। इसमें गेम्स व स्टोरीबुक सेशंस शामिल हों। क्रेच में खाने की व्यवस्था और आराम करने के समय के बारे में भी पूछिए। वैसे आप बच्चे के क्रेच में पूरे शेड्यूल के बारे में पूछें। यह पता करें कि संचालक बच्चे की उम्र के हिसाब से क्या-क्या कराते हैं!
– नरेंद्र देवांगन