फ्रूट एंड नट्स केक

जरूरी सामग्री:

मैदा-1।5 कप, पाउडर चीनी-3/4 कप, मक्खन-3/4 कप, दूध-3/4 कप, काजू-आधा कप, अखरोट-आधा कप, किशमिश-आधा कप, बादाम-आधा कप, बेकिंग सोडा-1/2 छोटी चम्मच, बेकिंग पाउडर-1 छोटी चम्मच, टूटी फ्रूटी-आधा कप, कन्डेन्स्ड मिल्क-आधा कप।

बनाने की विधि:

अखरोट, बादाम और काजू को छोटा-छोटा काट लें और किशमिश के डंठल तोड़ कर इन्हें कपड़े से साफ कर लें। मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर 2 बार छान लें, ताकि ये अच्छे से मिक्स हो सकें।

अब किसी डोंगे में मक्खन को पिघला कर सामान्य तापमान पर गर्म करके डालें और इसमें कन्डेन्स्ड मिल्क और चीनी डाल कर अच्छे से फेंट लें। इसे फूलने तक फेंटते रहें।

अब मिश्रण में आधा दूध डाल कर फैंटें और आधा मैदा मिक्स डाल कर मिक्स कर लें। अब बाकी बचा हुआ दूध और मैदा भी डाल कर अच्छे से मिला लें। तैयार मिश्रण में कटे ड्राई फ्रूट्स, किशमिश और टूटी-फ्रÞूटी डाल कर मिला लें। केक का मिश्रण तैयार है।

ओवन को 180 डि.ग्री. सें. पर प्री-हीट करें। जिस बर्तन में केक बनाना है, उसके किनारों को मक्खन से चिकना कर लें और उस बर्तन के तले के बराबर गोल बटर पेपर काट कर उसे भी चिकना करके तले में रख दें। पेपर का चिकना भाग उपर रखें।

मिश्रण को तैयार किए बर्तन में डाल कर बर्तन को खटखटा कर इसे बराबर कर लें। अब इसे 180 डि. सें. पर हीट ओवन में 25 मिनट के लिए रख दें।

निश्चित समय के बाद केक को चैक करें। अगर केक ब्राउन नहीं हुआ है तो इसे 10 मिनट के लिए और बेक कर लें, लेकिन अगर ब्राउन हो गया है, तो चाकू डाल कर चैक कर लें। अगर चाकू पर मिश्रण चिपक कर नहीं आता तो केक तैयार है, लेकिन अगर मिश्रण चिपक रहा है, तो केक को 10 मिनट के लिए और बेक करें। इसी तरह चैक करते हुए केक को बेक कर लें। आपका केक 40-50 मिनट में आसानी से तैयार हो जाएगा।

केक को ठंडा करके इसके चारों ओर चाकू घूमा कर बर्तन से अलग कर लें। अब इस बर्तन पर प्लेट रखकर इसे उल्टा करके केक को निकाल लें। केक को अपनी पसंद के टुकड़ों में काटें और एअर टाईट कंटेनर में बंद करके 1 महीने तक खाते रहें।