ये हैं दुनिया के सबसे डरावने ‘राइड्स’

रोलर कोस्टर की राइड लेना सांसोें को रोक देने जैसा होता है, साथ ही दिल की धड़कन इतनी तेज होती है जिसका कोई अंदाजा नहीं, लेकिन फिर भी लोग इसका मजा लेते हैं और भरपूर आनंद के साथ राइड्स का हिस्सा बनते है। हालाकि इस प्रकार के राइड्स काफी ऊँचे होते हंै पर इनकी राइड में ज्यादा समय नहीं लगता है। इनमें से तो कई राइड्स का नाम गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। तो आइये जानते हैं ऐसे ही राइड्स, जिन्होंने लोगों को दिवाना बनाया हुआ है-

एक्स-2 सिक्स फ्लैग्स मैजिक माउंटेन, लांस एंजेल्स:

यहां का राइड अनुभव बिल्कुल 4डी जैसा होता है। इसमें इसकी सीटें खुद ही आगे पीछे होती रहती हैं और घूमती रहती हैं तथा राइड के दौरान सीटें इंटर चेंज भी खुद ही होती रहती हैं।

 

किंगडा का एट सिक्स फ्लैग्स, न्यू जर्सी:

यह दुनिया का दूसरा सबसे तेज रोलर-कोस्टर और ऊंचा राइड रोलर है। इसको हाइड्रोलिक लांचर से बनाया गया है। इसकी उंचाई 456 फीट है। यह 20 किमी/घंटे के ंहिसाब से 3.5 मिनट में अपनी एक राइड खत्म कर देता है।

Ferrari World Abu Dhabi

फॉमूर्ला रोशा, आबू-धाबी:

यह दुनिया के सबसे फास्ट रोलर कोस्टर में शामिल है। इसकी स्पीड का अंदाजा आप इसी बात से ही लगा सकते हैं कि यह अपनी एक राइड सिर्फ 5 सेकेण्ड में ही खत्म कर देता है। राइड के दौरान इसकी स्पीड 240 किमी/घंटा होती है। उस समय बिना हेलमेट और बिना चश्मे के इसमें बैठना नामुमकिन होता है।

लीप आॅफ फेथ, बहामास:

यहां पर आप एक नीले रंग की ट्यूब में स्वीमिंग करते हुए जाएंगे इस दौरान आप शार्क्स को अपने बेहद करीब से देख सकते हैं, उनको देख कर ऐसा लगता है, जैसे वे आप पर हमला करने जा रही हो।

 

स्कैड टावर, डेनमार्क:

इसकी राइड लेना आपके लिए बेहद डरावना एक्सपीरिएंस साबित हो सकता है। इसमें आपको 100 फीट की ऊंचाई से नीचे की और छोड़ दिया जाता है। उस समय इसकी स्पीड 88 किमी/घंटा तक हो सकती है! नीचे में एक नेट भी लगा होता है, जो आपके डर को थोड़ा कम करता है।

अल्पाइन स्लाइड, न्यू जर्सी:

इस एक्शन पार्क में राइड करना फन के साथ साथ बहुत रोमांचक भी होता है। राइड करते हुए लोग कभी डर से तो कभी मस्ती में आपको चिल्लाते हुए नजर आएंगे।

फॉरेनहाइट एट हर्शेपार्क, पेनसिलवेनिया:

यह 121 फीट ऊँचा रोलर कोस्टर बहुत ही डरावना है जोकि राइड करते हुए 97 डिग्री तक नीचे की और आता है। इसकी पूरी राइड में 1 मिनट का समय लगता है। इसकी एक्साइटमेंट भी अलग किस्म की होती है।

इनसैनिटी अटॉप द
स्ट्रैटोस्फीयर टावर, लॉस वेगास:

यह 900 फीट ऊंचा है। इसमें आपको एक मैकेनिकल सीट पर बैठना होता है। यह आपकी सीट को 70 डिग्री तक पीछे की और धकेलता है। इसकी राइड में हवा में लटकने जैसा अहसास होता है।

टावर आॅफ टेरर, आॅस्ट्रेलिया:

इसकी ऊंचाई 100 फीट की है। ऊपर से नीचे आने में आपको यहां पर सिर्फ 7 सेकेण्ड का समय लगता है! इसकी स्पीड 161 किमी/घंटा है। यहां पर आप सभी राइडर्स को चीखते-चिल्लाते सुन सकते है।
– गीतांजलि गर्ग