एक्स्पायर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ऐसे करें यूज :
आप मेकअप की बहुत शौकीन हैं! ऐसे में आपने बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद रखे हैं और वो भी बहुत महंगे-महंगे। लेकिन नियमित रूप से इस्तेमाल नहीं कर पाने से ये ब्यूटी केस में पड़े-पड़े एक्स्पायर हो जाते हैं, क्योंकि इनकी लाइफ कुछ सीमित समय के लिए ही होती है।

इसके बाद बॉडी पर इसका इस्तेमाल स्किन पर रियेक्शन कर जाता है जिससे त्वचा खराब भी हो सकती है, लेकिन इन प्रॉडक्ट्स की लाइफ खत्म हो जाने पर हमारे दिमाग में बस ये आता है कि ये अब किसी काम के नहीं हैं, तो इन्हें कूड़े में फैंक दिया जाए। लेकिन नहीं, ये एक्स्पायर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी आपके बड़े काम की चीज हैं, आप इन्हें रीयूज कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे इन एक्सपायर्ड ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल आप अपने कामों में कर सकते हैं।

मेकअप ब्रश:

मेकअप ब्रश का इस्तेमाल कर करके वह काफी हार्ड हो जाता है और इसका सही ढंग से मेकअप में इस्तेमाल नहीं हो पाने के कारण हम इसे बाहर फेंक देते हैं। लेकिन सोचिये जरा, अगर किसी अन्य दूसरे काम में इसका इस्तेमाल किया जाए तो कितना अच्छा होगा। ऐसे में उसे फेंकने के बजाए कीबोर्ड और ऐसी ही छोटी छोटी चीजों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

परफ्यूम या डियोड्रेंट:

एक्स्पायर हो चुके परफ्युम को फेंकने की बजाए आप इसका रुम-फ्रेशनर या बाथरुम फ्रेंशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका एक्स्पायर प्रॉडक्ट भी बर्बाद होने से बच जाएगा और इस्तेमाल भी हो जाएगा।

जेल आईलाइनर:

ब्लैकजेल आईलाइनर का इस्तेमाल आप अपने फुटवियर जैसे जूते या सैंडल चमकाने में कर सकते हैं। ब्लैक कलर के फुटवेयर पर कई बार स्क्रैच के निशान पड़ जाते हैं जिससे उसका लुक बिगड़ जाता है, ऐसे में ये आईलाइनर इसमें काम आ सकता है।

फेशियल टोनर:

फेशियल टोनर एक्सपायर हो जाने पर इसे फेंके नहीं, ये आपके बहुत काम आ सकता है। ये एक अच्छा क्लीनर की तरह काम करता है जिससे आप टाइल्स, मिरर या टेबल साफ कर सकते हैं।

आईशैडो:

आईशैडो खराब हो जाने पर आप इसका इस्तेमाल अलग अलग तरह के नेल पेंट बनाने में कर सकते हैं। इसके लिए आप आईशैडो को पीस कर क्लीयर नेल पेंट में डालें और अपने मनपसंद कलर की नेलपेंट तैयार कर लीजिए।

नेल पॉलिश:

आपने ढेर सारी नेल पॉलिश इकट्ठी की हुई है, लेकिन अब उनका आप यूज नहीं करतीं, तो इन नेल पॉलिश को आप पेंटिंग बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी क्रिएटिविटी के अनुसार कैनवस पेपर या किसी भी अच्छे पेपर पर नेल पॉलिश की मदद से अच्छी पेंटिंग बनाई जा सकती है।

लिपस्टिक:

एक्सपायर हो चुकी लिपस्टिक को भी फैंकने की आवश्यता नहीं है, क्योंकि इन लिपस्टिक्स का प्रयोग आप मार्कर के रूप में कर सकती हैं। कई बार किन्हीं चीजों पर बड़े-बड़े निशान लगाने की आवश्यकता पड़ जाती है, जैसे किसी गत्ते के बॉक्स, या अन्य किसी चीज पर। तो आप मार्कर के रूप में लिपस्टिक यूज कर सकती हैं।
– प्रीती शर्मा