पुराने टूथब्रश का यूं करें इस्तेमाल

चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो उन्हें फेंक ही दिया जाता है। लेकिन बहुत सी चीजें ऐसी हैं, जो पुरानी होने के बावजूद भी बड़े काम की साबित होती हैं। ऐसे ही आपका टूथब्रश है, इसका इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन 2-3 महीने इसका इस्तेमाल करने के बाद आप इन्हें फैंक देते हैं। अपने पुराने टूथब्रश को फैंकने की बजाए, आप अन्य कई तरीकों से उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं:-

नेलपॉलिश छुड़ाना:

महिलाएं जब नेल पॉलिश लगाती हैं, तो कई बार वह नाखुन से बाहर चली जाती है। यानि रंग नाखुन के किनारों पर रह जाता है। ऐसे में ब्रश की मदद से नाखुनों को साफ किया जा सकता है।

नाखुनों की सफाई:

घर के काम-काज करते समय नाखुनों में गदंगी जमा हो जाती है। ऐसे में रोजाना नहाते वक्त ब्रश से नाखुनों को साफ करें जिससे गदंगी निकल जाएगी।

की-बोर्ड की सफाई:

कम्प्यूटर की-बोर्ड पर लगातार काम करने के बाद उसके बटनों के बीच में काफी धूल-मिट्टी जम जाती है, तो आप पुराने टूथब्रश से की-बोर्ड के बीच में फंसी धूल-मिट्टी व अन्य गंदगी को बड़ी आसानी से साफ कर सकते हैं।

बालों में कलर लगाना:

स्त्री हो या पुरुष, बालों में मेंहदी लगाने का टेंÑड सा चल पड़ा है। ऐसे में बालों में मेंहदी लगाने के लिए भी पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा ब्रश से बालों को हाई-लाइट भी कर सकते हैं।

टीवी, एलईडी की सफाई:

टीवी, एलईडी या मॉनिटर इत्यादि में स्क्रीन के किनारों पर धूल वगैरह चिपक जाती है, इसे पुराने टूथब्रश से साफ किया जा सकता है।

गहनों की सफाई:

सोने-चांदी के गहनों को साफ करने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गहनों को हल्के गर्म पानी में कुछ देर भिगो कर रखें और फिर उनको ब्रश की मदद से धीरे-धीरे साफ करें, इससे गहने बिल्कुल नए हो जाएंगे।

घड़ी की सफाई:

कलाई पर लगातार कई महीनों तक घड़ी बांधे रखने से पसीने व धूल-मिट्टी की वजह से घड़ी की चेन में गंदगी फंस जाती है। पुराने टूथब्रश व कॉलिन इत्यादि की मदद से आप घड़ी की चेन की बड़े ही अच्छे से सफाई कर सकते हैं।

आई-ब्रो:

लड़कियां आई-ब्रो को घना बनाने के लिए ब्रश में कैस्टर आॅयल लगाएं और इसे भौहों पर हल्का घुमाएं। इसके अलावा पलकों को घना और लंबा बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। -सीमा रानी