3717 यूनिट रक्त संग्रहण, 1335 मरीजों की निशुल्क जांच :
ये पहुंचे ब्लड बैंक
भारतीय आर्मी की आर्म्ड फोर्सेज ट्रांसफ्यूजन सैंटर (एएफटीसी), नई दिल्ली,
लाईफलाईन व साईनाथ ब्लड बैंक,नागपुर
श्री रघुनाथ हॉस्पिटल ब्लडबैंक,लुधियाना
आईएमए ब्लड बैंक, देहरादून
लोकमान्य ब्लड बैंक, गोंडिया महाराष्ट्र
जीवनज्योति ब्लड बैंक, बीकानेर,
पीतमपुरा ब्लड बैंक, दिल्लीपीएल शर्मा सिविल हॉस्पिटल ब्लड बैंक, मेरठ
सच्चे रहबर दाता परमपिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार दिवस के उपलक्ष्य में डेरा सच्चा सौदा के शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखण्ड हॉल में 24 जनवरी, मंगलवार को रक्तदान कैंप, 70वें जनकल्याण परमार्थी शिविर, मुफ्त हक कानूनी सलाह शिविर, साईबर लॉ व इंटरनेट जागरुकता कैंप, कैरियर काऊंसलिंग कैंप व अन्नदाता बचाओ (किसानों के लिए मुफ्त सलाह) आदि कैंपों का आयोजन किया गया।

इन सभी कैंपों का शुभारंभ पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अपने पावन कर-कमलों से रिबन जोड़कर किया। रक्तदान शिविर में नई दिल्ली से भारतीय सशस्त्र सेना की ब्लड बैंक टीम के अलावा राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, यूपी सहित अन्य राज्यों से पहुंची 9 ब्लड बैंकों की टीमों ने 3717 यूनिट रक्त संग्रहित किया और इसी अवसर पर आयोजित 70वें जन जनकल्याण परमार्थी शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने करीब 1335 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच कर नि:शुल्क दवाइयां दी गई।

इस शिविर में हृदय रोग, शूगर, कैंसर, दंत रोग, महिला रोग, नि:संतान दंपत्तियों का स्पैशेलिस्ट चिकित्सकों द्वारा चैकअप किया गया तथा मरीजों को उचित परामर्श के साथ दवाइयां भी फ्री दी गई। वहीं शिविर में खासतौर पर कैंसर बीमारी के प्रति जागरुक करने के लिए अलग से विशेषज्ञों की ड्यूटियां लगाई गई थी तथा इस बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक परामर्श दिया गया।

‘मुफ्त हक कानूनी सलाह शिविर’ में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट, सेशन कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने कानून व अधिकारों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी। ‘कॅरियर काऊंसलिंग शिविर’ में आईटी विंग के सेवादारों ने कॅरियर से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव दिए, वहीं ‘साईबर लॉ तथा इंटरनेट लॉ व इंटरनेट सुरक्षा जागरुकता शिविर’ में इंटरनेट के सुरक्षात्मक प्रयोग व सोशल साइटों के संचालक के बारे में टिप्स दिए गए।

‘अन्नदाता बचाओ शिविर’ में कृषि व बागवानी विशेषज्ञों ने किसानों को कृषि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी।