होम-एप्स – से सजाएं अपना आशियाना
घर को खूबसूरत तो सभी लोग बनाना चाहते हैं, लेकिन अकसर लोगों को समझ नहीं आता कि उसे सजाने और बनाने के आइडिया कहां से लाएं? किससे पूछें? लेकिन अब आपको इसके लिए किसी से पूछने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक बटन क्लिक करते ही ऐसे ढेरों एप्लीकेशन आपके मोबाइल फोन पर मौजूद हैं, जिनका यूज आप अपने दोस्तों की सलाह की तरह ही कर सकते हैं। वह आपको आपके सपनों का घर बनाने में पूरी मदद करेंगे।

होम्स:

इस एप के जरिए आपको घर को फर्निश और डेकोरेट करने के लिए बहुत सी जानकारी मिल जाएंगी। यहां पर मॉर्डन अपार्टमेंट और घर को सिंपल तरीके से फर्निश करने के भी टिप्स मिलेंगे। यहां आप अपने घर को रिपेयर कराने का आइडिया भी ले सकते हैं।

होम डेकोर:

रंगों से खेलना किसे पसंद नहीं! सही रंग के चुनाव से दीवारें बोल उठती हैं। कमरा खिल उठता है। लेकिन, एक गलत फैसला आपके घर की खूबसूरती में बदनुमा दाग भी लगा सकता है। यह एप्लीकेशन आपके इस डर को दूर करती है। एप्पल आई-फोन पर चलने वाली इस एप्लीकेशन की मदद से आप रंगों के साथ खेल सकते हैं। आप यह देख सकते हैं कि अलग-अलग रंग आपकी दीवारों पर कैसे लगेंगे। इसके लिए एप्लीकेशन की मदद से अपने कमरे की तस्वीर लीजिए और फिर अलग-अलग रंगों को चुन कर देखिए कि वे दीवार को क्या रूप देते हैं। आप कई रंग आजमा सकते हैं। इस एप्लीकेशन की मदद से फर्नीचर, वॉल हैंगिंग्स और अन्य फिटिंग्स के रंग भी चुने जा सकते हैं।

बेडरूम डेकोर आइडियाज:

इस एप पर आपको हर तरह के साइज, शेप और स्टाइल के बेडरूम देखने को मिलेंगे। बेडरूम की दीवारों पर फर्नीचर से मैच करते हुए वॉलपेपर के डिजाइन, मैचिंग फर्नीचर, कलर कन्ट्रास्ट टिप्स आदि देखने को मिलेंगे।

डिजाइन डायमेंशंस:

आप अपने कमरे को सजाने की सोच रहे हैं या फिर आपका इरादा अपने मौजूदा कमरे के लिए नया फर्नीचर लेने का है, एक बार ‘डिजाइन डायमेंशंस’ एप का इस्तेमाल कीजिए। इस एप्लीकेशन को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। प्रोफेशनल और आम लोग दोनों। आप चाहे एक आम इंसान हों, जो अपने घर के लिए फर्नीचर खरीदने की जद्दोजेहद में है या फिर कोई आर्किटेक्ट, कॉन्ट्रेक्टर, बिल्डर, रिटेलर या फिर एक डिजाइन स्टूडेंट, यह एप्लीकेशन आपके बेहद काम आएगी। इस वेबसाइट में घर में आमतौर पर काम आने वाली चीजों का एक कैटलॉग है।

जैसे- कुर्सी, स्पीकर, माइक्रोवेव, रेफ्रिजरेटर और यहां तक कि गृहनिर्माण में काम आने वाली ईंटें इत्यादि। इसमें हर चीज का त्रिआयामी (थ्री डी) चित्र मौजूद हैं, साथ ही उनका आकार है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके घर में इनके लिए पर्याप्त जगह है या नहीं, या फिर आपके कमरे के लिए किस आकार का सामान उपयुक्त रहेगा।

होमस्टाइल इंटीरियर डिजाइन:

इस एप्लीकेशन में डिजाइन आइडिया और टिप्स को लेकर दुनिया-जहां की जानकारी समाई है। इस एप्लीकेशन में पांच लाख से ज्यादा तस्वीरों का डाटाबेस है। इसमें आप स्टाइल, कमरे और लोकेशन के हिसाब से अपनी पसंद का डिजाइन चुन सकते हैं। इसके साथ ही ‘आइडिया बुक’ में आप अपनी पसंद के डिजाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

होम गैलरी:

यहां पर मौजूद है आपके लिए घर को खूबसूरत बनाने के बेहतरीन आइडियाज। जैसे कि अपने घर के स्पेस के अनुसार कैसे उसमें सामान एडजस्ट करें, किस कलर के साथ कौन सा पेंट अच्छा लगेगा, लिविंग रूम कैसा होना चाहिए इत्यादि-इत्यादि।

डोर्स:

आपके घर में आने वाले मेहमान सबसे पहले घर के दरवाजों से रूबरू होते हैं। दरवाजे किसी खत के लिफाफे की तरह होते हैं, जो उसके मजमून की ओर इशारा करते हैं। डोर्स एप में दरवाजों के खूबसूरत डिजाइनों की स्लाइड-शो दिखाई जाती है। इनमें से आप अपनी पसंद का डिजाइन चुन सकते हैं।
– विशाल शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here