बेहद खूबसूरत, लेकिन खतरनाक हैं ये फूल
ये बात तो सभी को पता होगी कि इंसान के अस्तित्व के लिए पेड़ कितने जरूरी हैं। ये न केवल आॅक्सीजन देते हैं, बल्कि वातावरण को अनुकूल भी बनाए रखते हैं। कई तरह के पेड़-पौधों से बेहद उपयोगी दवाएं बनायी जाती हैं। पेड़ हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ पेड़ ऐसे भी हैं, जो बहुत ही खतरनाक होते हैं! इनके बीज, फूल और फल तक जहरीले होते हैं। ऐसे पेड़ों के केमिकल कुछ ही देर में इंसान की जान ले लेते हैं! ये देखने में खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं, लेकिन उनकी यही सुंदरता एक छलावा होती है।

कुछ पेड़ों की खुशबू से ही बेहोशी-सी छाने लगती है। आइये जानते हैं ऐसे ही फूलों के बारे में, जो बेहद खूबसूरत हैं, पर हैं खतरनाक:-

फ्लाइंग डक आॅर्चिड:

यह फूल देखने में बिलकुल डक (बत्तख) जैसा लगता है। यह आॅस्ट्रेलिया के उत्तरी और दक्षिणी जंगलों में पाया जाता है। यह फूल बहुत छोटा होता है और इसकी लंबाई केवल 50 सेंटीमीटर ही होती है। इसकी मात्र खुशबू से ही व्यक्ति बेहोश हो सकता है।

एंजेल ट्रम्पेट:

यह पौधा नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, अफ्रीका, आॅस्ट्रेलिया, और एशिया के कई देशों में है। भले ही इस पौधे का नाम ‘एंजेल’ हो, लेकिन किसी भी नजरिए से इसमें कोई दैवीय गुण नहीं है। तुरही की तरह इसका आकार है इसके कारण इसके नाम में ट्रम्पेट जुड़ा है। इसका फूल देखने में खूबसूरत है, लेकिन बहुत ही खतरनाक है। एंजेल ट्रम्पेट में स्कोपोलमाइन होता है। इसके कारण बहुत जल्द मतिभ्रम होता है। इसके सत्व से बने पाउडर का उपयोग कई आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने में किया जाता रहा है।

फ्लेम लिली:

यह जिम्बाब्वे का राष्ट्रीय फूल है। यह फूल बहुत ही अद्भुत है और एशिया और अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। फ्लेम लिली का पौधा ज्यादातर किसी सहारे से बढ़ता है। इसमें लाल और पीले फूल निकलते हैं, जिनके किनारे वेवी होते हैं। ये देखने में एक जलती हुई लौ की तरह दिखाई देते हैं।

ब्लीडिंग हार्ट:

इस फूल का यह नाम ‘ब्लीडिंग हार्ट’ इसलिए रखा गया है, क्योंकि इसकी शेप हार्ट की तरह होती है और फूल की पत्ती के अंत में एक बूंद जैसी छोटी सी आकृति लटकती है, जिसकी तुलना ब्लड की एक बूंद से की गई है। ये पौधे दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाते हैं। इनका उपयोग फूलों के गहने बनाने में भी किया जाता है। लेकिन ये जहरीले होते हैं और इनसे गंभीर स्किन डिजीज होने का खतरा रहता है, इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है।

चाइनीज लैंटर्न:

यह फूल केवल देखने में ही सुन्दर नहीं होता, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। इसको कफ, सर्दी जुकाम और बुखार आदि की दवाइयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, इसको मलेरिया और समय से पहले लेबर पेन की दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है।

बैलेरिना आॅर्चिड:

ये फूल छोटा और स्थलीय मकड़ी की तरह होता है। ये मुख्यत आॅस्ट्रेलिया में पाया जाता है। हालांकि, धीरे-धीरे ये विलुप्त होता जा रहा है।

टॉर्च जिंजर:

इसके नाम के अनुरूप ये मत सोचना कि आप इसे सीधे तोड़कर खा सकते हैं। यह फूल मलेशिया में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल वहां के कई फूड आइटम्स को बनाने में मसाले की तरह भी किया जाता है।

मंकी आॅर्चिड

ये फूल देखकर आपको कुछ और नहीं केवल बन्दर ही नजर आएगा, इसीलिए इसको ‘मंकी आॅर्चिड’ का नाम दिया गया है। वैसे इसका टेक्नीकल नाम ड्राकुला सीमिया है। इसका आखिरी हिस्सा बिलकुल बन्दर के मुंह जैसा ही होता है।

पैरट फ्लॉवर्स

यह दुर्लभ फूल शान स्टेट आॅफ उप्पर बर्मा में खोजा गया था। इसके बीजों को 1899 में रोयल गार्डन में दिखाया गया था।

मून फ्लॉवर:

इस फूल के नाम से ही समझ आ रहा है कि ये रात में खिलने वाला फूल है। ये फूल हर शाम में खिलता है और सूरज उगने से पहले इसकी पंखुड़ियां बंद हो जाती हैं। इसको सबसे ज्यादा रोमांटिक फूलों की श्रेणी में रखा गया है और हर कोई इसे अपने घर में लगाना चाहता है।

जब इसकी पत्तियां खुलती हैं, तो इसमें से अच्छी और भीनी-भीनी खुशबू आती है। लेकिन आपको बता दें कि ये फूल जहरीला भी होता है।
– रमेश त्यागी

SHARE
Previous articleगुणकारी है गुलाब
Next articleजरूर बनाएं घर का बजट

Sachi Shiksha – सच्ची शिक्षा का उद्देश्य लोगों को जहां हर सामाजिक विषय पर जानकारी प्रदान करना है वहीं उनमें आध्यात्मिक चेतना को जागृत करना है | पूज्य गुरु जी के अनमोल वचनों को घर घर पहुंचाकर समाज को साफ़ सुथरा बनाना है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here