बैग सिलेक्शन भी एक कला है :

* अधिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए टोट-बैग खरीदना ही बेहतर होता है ताकि आप उसमें कईं तरह की चीजें रख सकें। अगर आप एक ही बैग का प्रयोग सभी जगह करना चाहती हैं, तो बैग ऐसा खरीदें जो अधिक टेंड्री ना हो। सिंपल और क्लासी बैग ही खरीदें।

* फंक्शनल हैंडबैग्स वो होते हैं जिन्हें अलग अलग अवसरों पर प्रयोग में लाया जाए। ऐसे बैग टेंÑडी अच्छे लगते हैं। थोड़ा उन पर काम हो, हल्की चमक हो, कलरफुल डेÑस से मैच करते होने चाहिएं।

* आफिस बैग खरीदना हो तो ध्यान दें कि ये सोबर और थोड़े बड़े अच्छे लगते हैं, ताकि आप अपना दिन-भर का जरूरत वाला सामान रख सकें।

* पार्टी बैग के लिए ज्यादा स्पेस की आवश्यकता नहीं होती।

ल्ल शापिंग बैग और टैÑवलिंग बैग के लिए जगह पर्याप्त होनी चाहिए ,ताकि अलग पाकेट में जरूरी सामान रखा जाए और बीच वाले भाग में कपड़े आदि।

* बैक पैक बैग टेÑवलिंग हेतु प्रयोग में लाया जाता है। इसमें कई कंपार्टमेंटस होते हैं जिनमें अन्य जरूरत का सामान, लैपटॉप आदि भी रखा जा सकता है। इस बैग को कैरी करना आसान होता है। इसे पीठ पर लेकर दोनों हाथ फ्री रहते हैं जिससे बस, गाड़ी पर जाना आसान हो जाता है। इस तरह काफी सुविधाजनक होते हैं यह बैग।

* जब भी बैग खरीदें, उसको कंधे पर लटका कर जरूर देखें और तसल्ली कर लें कि आपके व्यक्तित्व के साथ यह बैग ठीकं लग रहा है और इसे उठाने में आपको असुविधा तो नहीं हो रही।

* बैग के हैंडल और बेल्ट देख लें कि ठोस हैं या नहीं! कहीं उनकी लंबाई कम या अधिक तो नहीं है।

ल्ल कम से कम हर कामकाजी या होममेकर के पास दो हैंड बैग तो होने ही चाहिए, एक काला और एक ब्राउन। ये दोनों कलर हर डेऊस के साथ चलते हैं।

* पिछले कुछ समय से स्लिंग बैग फैशन में हैं क्योंकि ये छोटे और मध्यम आकार में स्टाइलिश होते हैं जिन्हें गले और कंधे के एराउंड रखना आसान होता है। चाहें तो कंधे पर भी लटका सकते हैं। इसमें भी पॉकेट्स होती हैं जिनमें आप बैंक कार्डस, मेट्रो कार्ड, मोबाइल और थोड़ा-बहुत अपना जरूरत का सामान रख सकते हैं।

* बैग खरीदते हुए यह भी ध्यान दें कि आपका सामान आसानी से उसमें फिट आना चाहिए। बैग की जिप व पुश-बटन भी परख लें कि सभी ठीक हैं या नहीं।

* ब्रांडेड बैग की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है मगर दाम भी अच्छे होते हैं। अगर आपकी जेब इतना महंगा बैग खरीदने की इजाजत न दे, तो उन्हें सेल के समय खरीद सकती हैं या जब आनलाइन कोई आफर हो, तब ले सकती हैं।

बैग वही खरीदें जो आपके पैसे के अनुरूप, अच्छी क्वालिटी वाला और टिकाऊ भी हो। ज्यादा फैंसी बैग भी ठीक नहीं होते। कभी उनके बक्कल उतर जाते हैं या कोई भी चमकदार सामग्री उस पर लगी हो, तो उतर जाने पर बैग बेकार लगते हैं, इन सब बातों का भी ध्यान भी रखें।
– सारिका